पॉपी सीड्स के फायदे

By Samvida 08 January 2021 www.herzindagi.com

पोस्तो दाने यानी खसखस स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर हैं। खसखस सब्जी या फिर अन्य पकवान में अक्सर इस्तेमाल किया जाता है।

पेट से लेकर हड्डियों तक की समस्याओं को दूर करने के लिए खसखस एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

खसखस में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके सेवन से आप कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। चीनी में खसखस मिलाकर खाने से मुंह के छालों को खत्म कर सकते हैं।

महिलाओं में थायरॉयड की समस्या काफी कॉमन है। इस परेशानी को दूर करने के लिए खसखस महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दरअसल खसखस में सेलेनिमय पाया जाता है जो थायरॉयड की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

अगर आपको रात में नींद नहीं आती तो सोने से पहले खसखस का दूध पिएं। इसके अलावा यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखने का काम करता है।

खसखस में कैल्शियम और जिंक जैसे प्रमुख तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। दर्द और सूजन जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो खसखस का पेस्ट बनाकर लगाएं, इससे काफी फायदा होगा।

यह शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है यानी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। साथ ही, खसखस हैप्पी हार्मोंस रिलीज करता है जो दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारी वेबसाइट herzindagi.com से