मूंग दाल
के स्प्राउट्स के हेल्थ बेनिफिट्स

By Samvida Tiwari 10 August 2021
www.herzindagi.com

मूंग दाल के स्प्राउट्स हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और इन्हें क्यों अपनी नियमित डाइट का हिस्सा बनाना जरूरी है।

# पोषक तत्वों से भरपूर

स्वस्थ शरीर के लिए मूंग की दाल के स्प्राउट्स विटामिन -के की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने का एक अच्छा स्रोत हैं। इन स्प्राउट्स में विटामिन- सी की उच्च मात्रा होती है जो संक्रमण और बीमारियों से लड़कर हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करती है।

# पाचन में मदद करे

मूंग दाल स्प्राउट्स में एंजाइमों की उच्च सामग्री होती है। ये एंजाइम हमारी चयापचय प्रक्रियाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं और शरीर के भीतर रासायनिक प्रतिक्रियाओं में सुधार करते हैं, इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करने से पाचन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

# वजन घटाने में मदद करते हैं

मूंग दाल स्प्राउट्स में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। यह भूख के लिए जिम्मेदार हार्मोन घ्रेलिन के स्राव को रोकने में भी मदद करते हैं। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

# कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे

फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, और ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व सामान्य लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

# एनीमिया को रोकते हैं

अंकुरित मूंग दाल आयरन से भरपूर होती है, जो शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है, जिसकी कमी से एनीमिया हो सकता है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में मूंग दाल के स्प्राउट्स को जरूर शामिल करें।

उपर्युक्त सभी स्वास्थ्य लाभों की वजह से आपको मूंग दाल के स्प्राउट्स को अपनी नियमित डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.comसे