गूलर के सेहत से जुड़े फायदे


By Samvida
26 March 2021
www.herzindagi.com

आइए जानें गूलर के कुछ ऐसे स्वास्थ्य लाभों के बारे में जिन्हें सुनकर आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएंगे।

# कब्ज ठीक करे

गूलर के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। यह समग्र पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसे सब्जी के रूप में खाया जा सकता है। ये खाने को जल्दी ही डाइजेस्ट करने में मदद करता है।

# दिल को सेहतमंद बनाए

ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में वसा के कण हैं जो हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण हैं। इसके अलावा, गूलरमें एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों से छुटकारा दिलाते हैं, जो कोरोनरी धमनियों को अवरुद्ध करते हैं और कोरोनरी हृदय रोग का कारण बनते हैं।

# कोलेस्ट्रॉल कम करे

गूलर में पेक्टिन होता है, एक घुलनशील फाइबर जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को साफ करता है।

# कैंसर में लाभकारी

गूलर में एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर विरोधी गुण होते हैं। अगर इस पेड़ से निकाले गए रस को औषधि के रूप में सेवन किया जाए, तो इसके गुण कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में हमारी मदद कर सकते हैं। आप जानते हैं कि इस पेड़ के फलों का सेवन किया जा सकता है।

# मधुमेह नियंत्रित करे

गूलर के पेड़ में रक्त शर्करा को कम करने वाले गुण होते हैं। इसके लिए आप गूलर के पेड़ की छाल के काढ़े का उपयोग कर सकते हैं। गूलर की छाल ब्लड शुगर को कम करने में फायदेमंद हो सकती है।

# प्रतिरक्षा बढ़ाएं

गूलर के पेड़ में कॉपर की अच्छी मात्रा होती है, जो एनीमिया से बचने में हमारी मदद करता है। यह हमारे शरीर में एंजाइमैटिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है जो एंडोथेलियल विकास या ऊतक उपचार प्रक्रिया में मदद करता है।

विभिन्न गुणों से भरपूर गूलर को अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करें, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ