By Priyanka

दही चिवड़ा खाने के फायदे

30 April 2021 www.herzindagi.com

दही-चिवड़ा से हमारी धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं, हालांकि इसे एक हेल्दी नाश्ता भी माना जाता है। सुबह-सुबह आप इसे हेल्दी नाश्ते के रूप में अपनी डाइट में शामिल करने के कई फायदे हैं।

# पचाने में है आसान

दही-चिवड़ा हैवी मील है, लेकिन यह आसानी से और जल्दी पच जाता है। ब्रेकफास्ट में इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और इसे खाने से आपके शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी।

# फाइबर से है भरपूर

चिवड़ा फाइबर से भरपूर होता है क्योंकि यह चावल से बना होता है। चपटा चिवड़ा जब दही के साथ मिक्स होता है तो यह और भी हेल्दी हो जाता है। आंतों को हेल्दी रखने के लिए यह परफेक्ट डाइट है।

# कैलोरी होती है कम

फाइबर होने के साथ-साथ दही-चिवड़ा में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। विशेषज्ञों की माने तो इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व हैं, और सिर्फ 300 कैलोरी मौजूद होती है। इसलिए वेट लॉस के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

# आयरन से है भरपूर

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो अपनी डाइट में दही-चिवड़ा शामिल करें। विशेषज्ञों के अनुसार गर्भवती महिलाएं भी दही-चिवड़ा खा सकती हैं, ताकी शरीर में आयरन की कमी ना हो।

# खराब पेट को करें ठीक

दस्त या फिर आपका पेट खराब है तो दही-चिवड़ा खाएँ, लेकिन इसमें गुड़ ही मिक्स करें चीनी नहीं। इसके लिए चिवड़े को धोकर एक बर्तन में छान लें और उसमें दही और गुड़ को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें केले को मैश कर दें और इसे खाएं।

# इम्यूनिटी करेगा बूस्ट

दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स इन्फ्लेमेशन को कम करने के लिए माना जाता है। यह वायरल संक्रमणों से लेकर आंतों के विकारों तक जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। वहीं दही में चिवड़ा और फल जैसी चीजों को शामिल करना सेहत के लिए फायदेमंद है।

यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।