छुहारे + दूध
के फायदे


By Priyanka
29 January 2021
www.herzindagi.com

दूध और छुहारा दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं। आइये जानें छुहारे वाले दूध के स्वास्थ्य के लिए फायदों के बारे में।

# मांसपेशियों को मजबूत करे

छुहारा प्रोटीन से भरपूर होता है और दूध भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसे दूध में मिलाकर पीने से हड्डियों और मांसपेशियों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। ये दूध मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। इससे हड्डियों का घनत्व और मांसपेशियों का स्वास्थ्य अच्छा होता है।

# आयरन से भरपूर

छुहारे और दूध से मिलकर बने पेय में आयरन की भरपूर मात्रा होती है इसलिए इसके नियमित सेवन से रक्त की प्रचुर मात्रा में आपूर्ति होती है। इसके सेवन से एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिलता है।

# त्वचा को ग्लोइंग बनाए

दूध के साथ छुहारा शरीर और चेहरे में रक्त संचार को बढ़ाता है। जिससे आपको दमकती त्वचा मिलती है। जो झुर्रियों, मुंहासों या किसी अन्य त्वचा की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें इस पेय का नियमित सेवन करना चाहिए। दूध के साथ छुहारे का ये संयोजन त्वचा को ग्लोइंग बनाने में कारगर है।

# कब्ज से छुटकारा

खजूर और दूध में फाइबर होता है, जो जठरांत्र संबंधी मार्ग को नियंत्रित करता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। यह पचने में आसान होता है इसलिए यह उन बुजुर्गों के लिए भी रामबाण है जो 60 से ज्यादा उम्र के हैं और कब्ज की समस्या से परेशान हैं।

# मस्तिष्क के विकास के लिए

इस पेय में मौजूद विटामिन बी 6, मस्तिष्क और स्मरण शक्ति को बढ़ाता है। यह पेय बच्चों को खाली पेट दिया जाना चाहिए, यह सुपर मेमोरी पावर के रूप में काम करता है। यही नहीं रात में सोने से पहले भी इस पेय का सेवन अत्यंत लाभकारी है।

छुहारे वाला दूध शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है और गर्माहट भी लाता है। यह दूध हर उम्र के लोगों के लिए लाभकारी है। इसलिए सर्दियों में इसका सेवन जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ