By Samvida Tiwari 23 April 2021 www.herzindagi.com

चीकू के
अद्भुत फायदे

चीकू नाम का मीठा फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कहीं ज्यादा ये सेहत के लिए फायदेमंद है। आइए जानें इसके सेहत के लिए फायदों के बारे में।

# आंतों को स्वस्थ रखे

चीकू फल में पॉलीफेनोल नाम का तत्व मौजूद होता है, जो आंत में एसिड स्राव को बेअसर करता है। शक्तिशाली एंटीपैरासिटिक, एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। यह पेट को कब्ज और कम संक्रमण से राहत प्रदान करने वाले एक उत्कृष्ट पोषक तत्व के रूप में काम करता है।

# हड्डियों को मजबूती प्रदान करे

चीकू में मौजूद मिनरल्स, कैल्शियम, फास्फोरस, कॉपर और आयरन की भरपूर मात्रा हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। चीकू के नियमित सेवन से हड्डियों की गुणवत्ता में काफी सुधार होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम तत्व हड्डियों, मांसपेशियों और ऊतक की शक्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

# इम्युनिटी बढ़ाए

चीकू फल विटामिन सी, ए और एंटीऑक्सिडेंट की एक अच्छी मात्रा से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारियों से लड़ने में मदद करने के साथ कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।

# त्वचा को ग्लोइंग बनाए

त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने और त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए चीकू एक बेहतरीन फल की तरह काम करता है। चीकू में विटामिन ए, सी, ई और के की प्रचुरता त्वचा को हाइड्रेट रखती है और त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करती है। इस फल को डाइट में शामिल करने के अलावा इसका फेस पैक भी त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

# कैंसर से बचाव

एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध चीकू फल सबसे ज्यादा गुणकारी फलों में से एक है जो कैंसर के विभिन्न रूपों के जोखिम को कम कर सकता है। विटामिन ए और बी से समृद्ध होने की वजह से फेफड़ों और मुंह के कैंसर के खतरे को कम करती है। आहार फाइबर में सुपर-समृद्ध होने के कारण आंत को स्वस्थ रखने के साथ शरीर को कैंसर के खतरे से बचाता है।

# रक्तचाप नियंत्रित रखे

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए चीकू एक अत्यधिक अनुशंसित फल है। चूंकि यह पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा से भरा होता है, यह सोडियम के स्तर को कम करने में सहायक होता है, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

स्वाद और सेहत से भरपूर इस फल चीकू को अपनी नियमित डाइट में जरूर शमिल करें, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।