By Samvida 26 February 2021 www.herzindagi.com

ब्रोकली
के हेल्थ
बेनिफिट्स

वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक ब्रोकोली खाने के कई फायदे हैं, इसलिए इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

# वजन नियंत्रित करे

ब्रोकोली में फाइबर तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं और ये कैलोरी में कम होती है जो वजन घटाने के लिए एक शानदार सब्जी है। इसमें आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर का वजन कम करने में मदद करते हैं।

# ह्रदय के स्वास्थ्य को बनाए रखे

ब्रोकली, फाइबर, विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होती है। यह रक्त वाहिकाओं को मजबूत रखती है और दिल की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाती है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि ब्रोकोली खाने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

# कैंसर को रोकने में मदद करे

ब्रोकोली खाने से कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें सल्फोराफेन होता है। यह कार्बनिक सल्फर, कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करता है। ब्रोकली को कई तरह के कैंसर जैसे प्रोस्टेट, फेफड़े, स्तन कैंसर को रोकने के लिए एक मुख्य सामग्री के रूप में जाना जाता है।

# हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करे

कैल्शियम और विटामिन K से भरपूर, ब्रोकोली आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बहुत उपयोगी है। नियमित रूप से ब्रोकोली खाने से हड्डियों की सेहत में सुधार होता है और यह हड्डियों से संबंधित किसी भी समस्या से बचाती है।

# त्वचा की खूबसूरती बढ़ाए

अगर आप प्राकृतिक रूप से सुंदर और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो आपको अपने आहार में ब्रोकली को जरूर शामिल कर लेना चाहिए ! ब्रोकोली में ग्लूकोराफेन होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है और त्वचा की रंगत को सुधारता है।

# मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करे

ब्रोकोली में विटामिन के भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाना जाता है। ब्रोकोली खाने से याददाश्त में सुधार करने में मदद मिलती है और अल्जाइमर और डिप्रेशन जैसे मस्तिष्क स्वास्थ्य के मुद्दों के जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है।

# बालों को मजबूत बनाए

विटामिन बी और सी से भरपूर, ब्रोकली बालों को जड़ों से मजबूत बनाती है। यह फ्री रेडिकल्स को हटाती है और बालों को घना और स्वस्थ बनाती है। ब्रोकोली में ओमेगा -9 फैटी एसिड होता है जो बालों को एक प्राकृतिक चमक देने में मदद करता है।

ब्रोकोली को अपनी दैनिक डाइट में किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करना चाहिए। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।