By Pooja Sinha

7 तरह की जूस के फायदे

12 November 2020 www.herzindagi.com

रोजाना अलग-अलग तरह के जूस पीने से शरीर को ज्‍यादा फायदा होता है, क्‍योंकि इससे शरीर को लगभग सभी तरह के पोषक तत्‍व मिल जाते हैं।

हफ्ते के 7‍ दिन 7 तरह के जूस को अपनी डाइट में शामिल करके 7 तरह के फायदे पाए जा सकते हैं। आइए ऐसे ही अलग-अलग तरह के 7 जूस के बारे में जानें।

# टमाटर का जूस

हफ्ते के पहले दिन टमाटर का जूस पीएं। इसमें पालक और चुकंदर डालकर जूस बनाएं। इसे लेने से बॉडी में ब्‍लड की कमी दूर होती है।

# पालक का जूस

दूसरे दिन पालक में सैलेरी और पार्सले और मन पसंद ग्रीन वेजिटेबल शामिल करके जूस बनाएं। यह विटामिन और प्रोटीन से भरपूर जूस इम्‍यून सिस्‍टम को बूस्‍ट करता है।

# खीरे और स्‍ट्रॉबेरी का जूस

तीसरे दिन खीरे और स्‍ट्रॉबेरी का जूस लें। खीरा शरीर को हाइड्रेट और स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह जूस कार्डियोवैस्कुलर जैसी बीमारियों से बचाव करता है।

# ब्लूबेरी जूस

चौथे दिन, फाइबर से भरपूर ब्लूबेरी और पत्तागोभी का जूस ब्रेन फ्रेश रखने के साथ याद्दाशत बढ़ाने में लाभकारी होता है। इससे बॉडी को भरपूर एनर्जी भी मिलती है।

# गाजर का जूस

हफ्ते के पाचंवे दिन गाजर का जूस पीएं। इस जूस में विटामिन ए, सी, पोषक तत्‍वों, फाइबर, बीटा कैरोटीन से भरपूर मात्रा में होता है।

# ग्रीन एप्पल जूस

विटामिन्स की कमी को पूरा करने के लिए पालक और ग्रीन एप्पल का जूस फायदेमंद होता है। इससे हड्डियां मजबूत होंगी।

# अदरक-चुकंदर का जूस

सांतवे दिन अदरक-चुकंदर का जूस पीएं। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर यह जूस मेंटली फिट रखता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है।

तो देर किस बात की 7 दिन, 7 तरह का जूस पीएं और ये 7 फायदे पाएं। हेल्‍थ और फिटनेस से जुड़े ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए herzindagi.com से जुड़े रहें