By Priyanka

बैम्बू राइस के हेल्थ बेनिफिट्स

9 April 2021 www.herzindagi.com

चावल में भी कई प्रजातियां होती है, उन्हीं में से एक है बैम्बू राइस। बैम्बू राइस को मुलयारी के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल यह बांस के पेड़ों का फल है, जिसका उत्पादन फूलों की अवस्था के बाद किया जाता है।

# पोषक तत्व से भरपूर

बैम्बू राइस न्यूट्रिशन्स से भरपूर है, इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, निकोटिनिक एसिड, विटामिन बी1, कैरोटीन, और एमिनो एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट और लिनोलिक एसिड से भी भरपूर है।

# डायबिटीज से बचाव

बैम्बू राइस में एंटीऑक्सीडेंट और लिनोलेइक एसिड के गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज जैसी बीमारी के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं। महिलाओं में यह ओवुलेटरी कार्यों को बेहतर बनाता है और डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

# कोलेस्ट्रॉल को करें कम

बैम्बू राइस खाने से पेट भरा रहता है और यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। इसमें फाइबर और फाइटोस्टेरॉल के गुण होते हैं। ऐसे में फाइटोस्टेरोल्स अपने अवशोषण को अवरुद्ध करके खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करते हैं।

# ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

बैम्बू राइस में एंटी-ऑक्सिडेंट के भी गुण होते हैं, जो कारण बैम्बू राइस एंडोक्राइन डिसऑर्डर के इलाज में प्रभावी है। यह धमनियों की थिकनेस को कम करने और ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करता है।

# मूड को करता है बूस्ट

बैम्बू सीड्स से प्राप्त ब्राउन राइस को मूड-रेगुलेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह दो महत्वपूर्ण न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन और डोपामाइन की रिलीज में मदद करता है जो मूड को अच्छा करता है और मेंटल फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

# दांत होंगे मजबूत

बैम्बू राइस में विटामिन बी6 अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह आवश्यक विटामिन बैक्टीरिया की वजह से दांतों को कैविटी या टूटने से बचाने में मदद कर सकता है। वहीं विटामिन बी6 दांतों को मजबूत रखने के लिए जरूरी है।

# खांसी के लिए उपयोगी

बैम्बू राइस में फास्फोरस प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। यह सांस संबंधी परेशानियों से निपटने के लिए बेहद जरूरी है। फास्फोरस में भी एंटीस्टीमैटिक गुण पाए जाते हैं और यह क्रॉनिक अस्थमा के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।