By Pooja Sinha 25 August 2020 www.herzindagi.com

ब्रेस्‍ट मिल्‍क
बढ़ाते हैं ये
7 फूड्स

डिलीवरी के बाद ब्रेस्‍ट मिल्‍क कम होने से परेशान हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

ब्रेस्‍ट मिल्‍क में मौजूद सारे पोषक तत्‍व शिशु को बीमारी, एलर्जी और मोटापे से बचाते हैं और ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली माताओं में टाइप 2 डायबिटीज और ब्रेस्‍ट कैंसर जैसे कुछ कैंसर का जोखिम कम होता है।

# मेथी के बीज

बमेथी के बीज में एस्ट्रोजन जैसे तत्‍व होते हैं जो दूध के फ्लो को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसे रात को पानी में भिगोकर सुबह के समय लें।

# ओटमील

ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली माताएं लंबे समय तक ओट्स पर भरोसा करके ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ा सकती हैं। साथ ही यह आयरन का बहुत अच्‍छा स्रोत है। रोजाना 1 बाउल ओट्स लें।

# लहसुन

लहसुन में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाने में मदद करते हैं। सुबह के समय 1 या 2 कली ऐसे ही लें या डाइट में इसे शामिल करें।

# सौंफ

सौंफ एक अन्य पारंपरिक मिल्‍क बूस्टर है। इसमें एस्ट्रोजन जैसे तत्‍व होते हैं जो दूध की आपूर्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए सौंफ की चाय लें।

# जीरा

जीरा विटामिन और कैल्शियम से भरपूर होता है। इन बीजों का इस्‍तेमाल सलाद में करें या रात भर पानी में भिगोकर सुबह के समय लें।

# दूध

दूध में फोलिक एसिड, कैल्शियम और हेल्‍दी फैट नेचुरली होता है, जो ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाने में मदद करता है। डिलीवरी के बाद दिन में 2 बार 1 गिलास दूध जरूर लें।

# तुलसी

तुलसी का उपयोग दूध उत्पादन में सहायक होता है। चाय के रूप में तुलसी लें जो आपको रिलैक्‍स महसूस कराने में भी मदद करती है।

इनके अलावा, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, चुकंदर, शकरकंद आदि सब्जियां, दूध की आपूर्ति के लिए अच्छी होती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए herzindagi.com से जुड़ी रहें