नींबू स्टोर करने के 5 टिप्स

Shruti Dixit
28 July 2020
www.herzindagi.com

कई बार हम नींबू खरीद कर ले तो आते हैं, लेकिन उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते। ऐसे में नींबू फ्रिज में रखे-रखे ही सूख जाता है।

नींबू का इस्तेमाल ज्यादा दिनों तक करने के लिए उसे स्टोर करने का सही तरीका पता होना चाहिए। अगर नींबू सूख गया है या उसका छिलका काला पड़ गया है तो आप उसे ठीक तरह से यूज नहीं कर पाएंगी।

आज हम आपको बताते हैं नींबू को सही तरीके से स्टोर करने के 5 टिप्स।

# न्यूजपेपर की मदद से करें स्टोर

आप नींबू को स्टोर करने के लिए न्यूजपेपर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए टिशू पेपर भी यूज किया जा सकता है।

कैसे करें न्यूजपेपर की मदद से स्टोर-

इसके लिए न्यूजपेपर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर नींबू को अच्छे से लपेट कर किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें। इस कंटेनर को फ्रिज में रखें। इससे नींबू का छिलका काला नहीं होगा और नींबू लंबे समय तक फ्रेश बना रहेगा।

# सरसों के तेल की मदद से करें स्टोर

नींबू को सरसों के तेल की मदद से भी स्टोर किया जा सकता है। आप चाहे तो इसमें रिफाइंड ऑयल या घी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

कैसे करें तेल की मदद से स्टोर-

अपने हाथों में थोड़ा सा सरसों का तेल लगाएं। फिर इसे नींबू पर रगड़ें। अब किसी एयरटाइट कंटेनर में नींबू रखकर उसे फ्रिज में रख दें। नींबू कई हफ्तों तक खराब नहीं होंगे।

# सिरके की मदद से करें नींबू स्टोर

सिरके की मदद से भी नींबू स्टोर किए जा सकते हैं। ये तरीका ऐसा है जिससे 3 महीने तक नींबू खराब नहीं होंगे।

कैसे करें सिरके की मदद से स्टोर-

सबसे पहले एक कांच या प्लास्टिक के कंटेनर में नींबू रखें। इसके ऊपर से 1 ग्लास पानी डाल दें। पानी इतना रखना है कि नींबू डूब जाएं। अब इसमें आधा कप सिरका डाल दें।

# नींबू के रस को करें स्टोर

अगर नींबू का छिलका खराब हो गया है तो भी नींबू का रस स्टोर किया जा सकता है। नींबू का रस निचोड़ कर एक छोटी सी प्लास्टिक या कांच की बोतल में डालकर इसे फ्रिज में रख दें।

नींबू का रस स्टोर करते वक्त रखें ख्याल-

इसे स्टोर करते वक्त ये ध्यान रखें कि जब भी आपको नींबू का रस इस्तेमाल करना हो इसमें से जरूरत के हिसाब से रस निकाल कर तुरंत फ्रिज में रख दें।

# बर्फ की तरह करें इस्तेमाल

नींबू के रस को जमाकर बर्फ की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बार नींबू के रस के आइसक्यूब्स बना लिए जाएं तो इसे जिप लॉक बैग में फ्रीजर में रख दें। इसे आप 2-3 महीने तक इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये तरीके जरूर आजमाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें
herzindagi.com