By Pooja Sinha 18 August 2020 www.herzindagi.com

गुड़
के 5 फेमस रेसिपीज

गुड़ का महत्‍व सिर्फ सेहत के लिए नहीं है, बल्कि इसे त्योहारों का भी अहम हिस्‍सा माना जाता है, चाहे बात मकर संक्रांति की हो या छठ पूजा की, गुड़ के बिना यह त्योहार अधूरे हैं।

गुड़ सभी को पसंद होता है और इसलिए शायद इससे बनने वाली रेसिपीज भी बहुत सारी होती हैं। तो चलिए गुड़ से बनने वाली खास रेसिपीज के बारे में जानें।

# गुड़ का रसगुल्ला

बंगाल की सबसे फेमस मिठाइयों में से एक गुड़ का रसगुल्ला अपने खास स्‍वाद के लिए जाना जाता है। इसे खजूर और साधारण गुड़ से बनाया जाता है।

# गुड़ का पराठा

गुड़ के पराठे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत पौष्टिक भी होते हैं। गुड़ की स्टफिंग में बादाम पाउडर डालकर बने यह पराठे मीठा पसंद करने वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

# गुड़ की खीर

गुड़ की खीर राजस्थान, यूपी और बिहार की पारम्परिक रेसिपी है। बिहार में गुड़ की खीर को रसिया और पश्चिमी यूपी में रसखीर भी कहा जाता है।

# गुड़ चिक्की

मूंगफली की चिक्की, मूंगफली और गुड़ से बनी एक स्वादिष्ट पारंपरिक मिठाई है, जो बच्चो को चॉकलेट के बदले देने लिए एकदम सही है।

# चावल गुड़ के लड्डू

यह लड्डू तकरीबन सभी घरों में बनाए जाते हैं। इसकी वजह भी है क्‍योंकि इससे हैवी खाना आसानी से पच जाता है और यह हमारे शरीर को ताकत भी देता है।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए herzindagi.com