वीकेंड पर दिल्ली के करीब इन जगहों की करें सैर


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अक्सर समय की कमी होने की वजह से घूमना-फिरना मुश्किल हो जाता है। हर कोई वीकेंड पर कहीं आसपास घूमने लायक जगह की तलाश करता रहता है।

    अगर आप दिल्ली में रहते हैं या फिर फिलहाल दिल्ली में हैं तो यहां के आसपास ऐसी कई जगहें हैं, जहां आप अपना खूबसूरत वीकेंड बीता सकते हैं।

    आज हम बताएंगे दिल्ली के आसपास घूमने लायक जगहों के बारे में, जहां आप एक या दो दिन की छुट्टियों में जा सकते हैं, तो आइए जानते हैं-

ताजमहल

    दिल्ली से आगरा बहुत नजदीक है। यहां आप अपने फैमली के साथ जा सकते हैं और एक शानदार वीकेंड का मजा ले सकते हैं।

अल्मोड़ा

    अगर आपको नेचुरल खूबसूरती का आंनद लेना है तो अल्मोड़ा घूमने जरूर जाएं। हिमालय के जंगलों में बसा अल्मोड़ा परिवार व दोस्तों संग घूमने के लिए परफेक्ट जगह है।

मथुरा

    उत्तर प्रदेश का यह शहर दिल्ली से काफी नजदीक है। यहां आप अध्यात्मिक आंनद ले सकते हैं। साथ ही यहां घूमकर जल्दी ही वापस भी लौट सकते हैं।

वृंदावन

    यूपी में स्थित यह शहर दिल्ली से बहुत नजदीक है। भगवान कृष्ण की यह नगरी में आप शांति का अनुभव कर सकते हैं। यहां परिवार के साथ वीकेंड एंजॉय कर सकते हैं।

कुरुक्षेत्र

    कुरुक्षेत्र हरियाणा का एक पवित्र शहर है। यहां ऐसे कई धार्मिक स्थल मौजूद हैं, जहां आप शांति महसूस कर सकते हैं। यहां के स्ट्रीट फूड भी जरूर ट्राई करें।

चंडीगढ़

    दिल्ली के पास स्थित चंडीगढ़ शहर काफी खूबसूरत है। यहां की चमचमाती सड़के आपको अट्रैक्ट करेंगी। यहां के रॉक गार्डन व रोज गार्डन जरूर देखें।

दमदमा झील, गुरुग्राम

    हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित दमदमा झील दिल्ली वालों के लिए एक पिकनिक स्पॉट है। यहां आप वॉचिंग और बोटिंग का आनंद उठा सकते हैं।

नीमराना, राजस्थान

    दिल्ली जयपुर राष्ट्रीय मार्ग पर स्थित यह जगह 15 वीं शताब्दी की है, जिसे अब होटल में बदल दिया गया है। एक दिन की छुट्टी पर नीमराना घूमने जा सकते हैं।

जैसलमेर

    गोल्डन सिटी जैसलमेर, थार रेगिस्तान के बीच में स्थित है। यहां आपको रेतीले रेत में टैक्टर बाइक की सवारी भी मिलेगी, जो आपके लिए बेहद रोमांचक होगा।

शिमला

    वीकेंड पर आप दिल्ली से शिमला घूमने जा सकते हैं। इसकी खूबसूरत वादियां व साथ एडवेंचर आपका मन मोह लेगी। यहां आप रॉक क्लाइम्बिंग और बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए क्लिक करें herzindagi.com