ये हैं भारत के अजीबो-गरीब रेलवे स्टेशन


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    इंडियन रेलवे से जुड़े कई किस्से आपने सुने होंगे, लेकिन आज हम आपको भारतीय रेलवे के कुछ ऐसे स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने आप में यूनीक हैं।

    कुछ रेलवे स्टेशन्स तो ऐसे हैं, जिनके लिए हमें बीजा लेकर जाना होता है। ऐसे ही कई अद्भुत जानकारी के लिए आइए जानें इन अजीबो-गरीब रेलवे स्टेशन के बारे में-

नवापुर रेलवे स्टेशन

    भारत के सबसे अनोखे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट में 'नवापुर रेलवे स्टेशन' का नाम सबसे ऊपर आता है। इस स्टेशन का एक हिस्सा गुजरात तो दूसरा हिस्सा महाराष्ट्र में स्थित है।

    इस रेलवे स्टेशन पर लगे हुए बेंच पर आधे हिस्से में महाराष्ट्र लिखा है और आधे में गुजरात। यहां घोषणाएं भी 4 भाषाओं में जैसे- अंग्रेजी, हिंदी, मराठी और गुजराती में की जाती हैं।

बिना नाम का रेलवे स्टेशन

    पश्चिम बंगाल के बर्धमान जिले में बांकुरा-मैसग्राम रेलवे लाइन पर साल 2008 में इस रेलवे स्टेशन का निर्माण हुआ था। तब इसका नाम रैनागढ़ स्टेशन हुआ करता था।

बेनाम रेलवे स्टेशन

    वहीं बसे रैना गांव के लोगों को यह बात पसंद नहीं आई और शिकायत करने पर नाम हटा दिया गया। पिछले 13 सालों से यह स्टेशन बिना नाम के ही चल रहा है।

भवानी मंडी स्टेशन

    यह अनोखा स्टेशन राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच बंटा हुआ है। इसकी वजह से भवानी मंडी पर रुकने वाली ट्रेनों का इंजन राजस्थान में तो डिब्बे मध्य प्रदेश की जमीन पर खड़े होते हैं।

    इसीलिए 'भवानी मंडी स्टेशन' के एक छोर पर राजस्थान का बोर्ड तो दूसरे छोर पर मध्य प्रदेश का बोर्ड लगाया गया है। दो राज्यों में बंटा होने की वजह से यह अनोखे स्टेशनों में गिना जाता है।

टर्मिनस स्टेशन

    भारतीय रेल के सबसे भव्य इमारत वाला रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनल भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा टर्मिनस है। किसी भी रूट का अंतिम पड़ाव टर्मिनस कहलाता है।

अटारी रेलवे स्टेशन

    भारत-पाकिस्तान की सीमा पर स्थित अमृतसर के अटारी स्टेशन भारत का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां से ट्रेन पकड़ने के लिए भी वीजा की जरूरत होती है।

    इस स्टेशन पर 24 घंटे सुरक्षा बलों की निगरानी रहती है। अगर आपके पास वीजा नहीं है तो आपको कैद की सजा हो सकती है।

अजीबो-गरीब नाम वाले रेलवे स्टेशन

    राजस्थान के बीकानेर डिवीजन में एक स्टेशन का नाम बाप है। इस स्टेशन का कोड बीएएफ यानी बाफ है तो वहीं राजस्थान के सिरोही पिंडवारा नामक जगह पर नाना नाम का स्टेशन है।

अजीबो-गरीब नाम

    जयपुर डिवीजन में स्थित एक रेलवे स्टेशन का नाम साली है तो वहीं जालंधर के एक गांव में स्थित रेलवे स्टेशन का नाम काला बकरा है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com