शिमला के बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हिमाचल प्रदेश की गोद में बसा शिमला अपनी खूबसूरती और प्रकृति के अद्भुत नजारों के लिए पूरे भारत में मशहूर है।

    पहाड़ों की सुंदरता के अलावा शिमला में घूमने की बहुत सी जगहें हैं, जिन्हे आप एंजॉय कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

शिमला में द रिज

    पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा तस्वीरों में कैद की जाने वाली जगह द रिज है। यहां आप सुबह 8 बजे से लेकर शाम 6 बजे के बीच में घूम सकते हैं।

शिमला का माल रोड

    शॉप, कैफे, थिएटर, रेस्तरां और मनोरंजन जैसी सभी दिलचस्प जगहें इस रोड पर हैं। अगर आप शॉपिंग की जगह तलाश कर रहे हैं तो माल रोड बेस्ट ऑप्शन है।

जाखू हिल स्टेशन

    शिमला की सबसे ऊंची जगह, जाखू हिल को शिमला के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। खूबसूरत अल्पाइन पेड़ों से घिरा यह जगह काफी अट्रैक्टिव है।

शिमला का क्राइस्ट चर्च

    क्राइस्ट चर्च पर्यटकों के बीच लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। 1857 में निर्मित यह चर्च की वास्तुकला देखने लायक है। शाम में यहां की लाइट्स चर्च को और भी खूबसूरत बना देती हैं।

काली बाड़ी मंदिर

    शिमला का काली बाड़ी मंदिर, देवी काली को समर्पित है। 1845 में निर्मित इस मंदिर को श्यामला के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर अपने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है।

जॉनी वैक्स म्यूजियम

    हिमाचल प्रदेश के पहले वैक्स म्यूजियम के रूप में लोकप्रिय, जॉनी वैक्स म्यूजियम में आपको कई फेमस लोगों व फिल्मी सितारों के वैक्स स्टेचू देखने को मिलेंगे।

शिमला में टॉय ट्रेन

    टॉय ट्रेन की सवारी कर आप शिमला की खूबसूरती का मजा ले सकते हैं। 5 घंटे का यह सफर आपको यहां के अद्भूत दृश्यों का दर्शन कराएगी, जिससे आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

कुफरी

    2510 मीटर की ऊंचाई पर और हिमालय की तलहटी में स्थित कुफरी हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए बेल्ट जगह है। यहां के शानदार नजारे आपको खुश कर देंगे।

समर हिल

    शिमला के बाहरी इलाके में स्थित यह शहर को पॉटर्स हिल भी कहते हैं। घाटियों और चारों तरफ हरियाली से घिरा यहां का शानदार दृश्य आपको मोहित कर देगा।

अर्की किला

    अर्की किला एक ऐतिहासिक किला है, जिसका निर्माण 1660 ईस्वी में किया गया था। राजपूत और मुगल वास्तुकला का यह अनूठा उदाहरण देखने जरूर जाएं।

दाराघाटी अभयारण्य

    शिमला से 150 किमी की दूरी पर स्थित दाराघाटी अभयारण्य एक समय में रामपुर बुशहर शाही परिवार के लिए एक शिकार की जगह थी। यहां आप कई प्रकार के जीवों को देख सकते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com