पटियाला के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    पटियाला, भारत के पंजाब राज्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है। प्राचीन समय में यह शहर मुगलों व अन्य शासकों का रियासत हुआ करता था।

    पटियाला पर्यटन की दृष्टि से काफी मशहूर है। आइए जानें यहां के खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में, जहां आप भी घूमने का प्लान कर सकते हैं-

किला मुबारक कॉम्प्लेक्स

    पटियाला के प्रमुख आकर्षण में शामिल किला मुबारक कॉम्प्लेक्स पर्यटकों को काफी अट्रैक्ट करता है। मुगल और राजपूतों की शानदार वास्तुकला का यह एक अनोखा नमूना है।

शीश महल

    शीश महल पटियाला का एक मशहूर महल व पर्यटक स्थल है। इस महल को इसके रंगीन कांच खूबसूरत बनाते हैं। इसे देखने के लिए खूब भीड़ होती है।

मोती बाग पैलेस

    पटियाला का प्रसिद्ध मोती बाग पैलेस एक प्राचीन और आकर्षित महल है। यहां आप कई आकर्षित चित्रों को देख सकते हैं। इसकी वास्तुकला में राजपूत और कांगड़ा शैलियों की झलक है।

बारादरी गार्डन

    कई सारे दुर्लभ पेड़-पौधे और फूल से भरा यह गार्डन काफी आकर्षक है। यहां मौजूद पुराने ईमारतों को अब हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है।

बहादुरगढ़ किला

    नवाब सैफ खान द्वारा निर्मित यह ऐतिहासिक किला की संरचना देखने लायक है। पर्यटकों को आकर्षित करता हुआ यह किला लगभग 21 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

बिर मोती बाग वन्यजीव अभयारण्य

    बिर मोती बाग वन्यजीव अभयारण्य के प्रमुख आकर्षण में मोर, मैना, दलिया, चीतल, हॉग हिरण आदि हैं। प्रकृति-प्रेमी के शौकीन पर्यटकों के लिए यह परफेक्ट जगह है।

गुरुद्वारा दुख निवारन साहिब

    पटियाला का प्रसिद्ध स्थान दुख निवारन साहिब गुरुद्वारा वर्तमान समय में पटियाला शहर का एक अहम हिस्सा है। यह पंजाब के सबसे प्रसिद्ध गुरुद्वारों में से एक है।

काली माता मंदिर

    सफेद संगमरमर से निर्मित इस भव्य काली माता मंदिर में देवी मां की छह फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। मां के दर्शन करने पर्यटक दूर-दूर से आते हैं।

जलाऊ खाना और सरद खाना

    जलाऊ खाना और सरद खाना किला मुबारक कॉम्प्लेक्स के अंत में स्थित दो आकर्षित महल हैं। इन दोनों ईमारत की खूबसूरती देखने लायक है।

लछमन झूला

    पटियाला का प्रमुख आकर्षण लछमन झूला लछमन झूला पटियाला की एक छोटी सी कृत्रिम झील पर बनाया गया है। यह एक खूबसूरत सस्पेंशन पुल है, जो पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

    घूमने के लिए अच्छा समय पटियाला का मौसम सर्दियों दौरान अनुकूल रहता है। इस समय आप यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों को देखने जा सकते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी ऐसी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com