ओडिशा के सबसे खूबसूरत 9 समुद्र तट

By Reeta Chaudhary
01 September 2020
www.herzindagi.com

ओडिशा में लगभग 500 किलोमीटर लंबे समुद्र तट हैं जिनमें से कुछ दुनिया के सबसे सुंदर समुद्र तटों में शामिल हैं। तो आइए जानते हैं यहां के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों के बारे में।

पुरी का समुद्र तट

पुरी सबसे महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक है। यहां भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां के समुद्र तट पर्यटकों और श्रद्धालुओं को बार-बार आकर्षित करते हैं।

गोपालपुर का समुद्र तट

गोपालपुर दक्षिणी ओडिशा के ब्रह्मपुर जिले से 16 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी पर स्थित है। यह ओडिशा के सबसे मशहूर तटों में शामिल है। यहां गहरा नीला पानी सैलानियों को अपनी ओर खींचता है।

अस्त रंगा समुद्र तट

अस्त रंगा पुरी से 91 किलोमीटर की दूर और बंगाल की खाड़ी में स्थित है। अस्त रंगा का शाब्दिक अर्थ है- रंगों में सराबोर सूर्यास्त, और नीले पानी का यह बीच अपने नाम को चरितार्थ करता है।

चांदीपुर समुद्र तट

चांदीपुर तट 480 किलोमीटर से ज्यादा में फैली हुई तट रेखा है। बंगाल की खाड़ी के किनारे यह तट रेखा प्राचीन मंदिरों के लिए भी फेमस है। यहां के मंदिर अपनी कला के लिए जाने जाते हैं।

बालेश्वर समुद्र तट

बालेश्वर समुद्र तट पुरी से मात्र 15 किलोमीटर दूर स्थित है। यह सूर्योदय और सूर्यास्त के शानदार नजारों के लिए फेमस है। इस तट के आसपास की हरियाली की भरमार है जो दिल मोह लेती है।

बालीघाई समुद्र तट

पुरी के सबसे करीब यानी मात्र 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बालीघाई समुद्र तट। यह एक फेमस पिकनिक स्पॉट भी है। इस तट पर बालीहारीना प्रजाति के हिरण भी देखने को मिलते हैं।

तालासारी समुद्र तट

तालासारी तट, चंदानेस्वर से 4 किलोमीटर और पश्चिम बंगाल के दीघा से मात्र 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह समुद्र तट बेहद शांत है और आप यहां कुछ देर अकेले में बिता सकती हैं।

रुशिकुल्या समुद्र तट

रुशिकुल्या समुद्र तट ओडिशा के बेरहमपुर में स्थित है जो गंजम जिले में है। यह 6 किलोमीटर लंबा समुद्र तट है। इस तट पर बड़े पैमाने पर ओलिव रिडले समुद्री कछुए पाए जाते हैं।

आर्यपल्ली समुद्र तट

आर्यपल्ली गंजम के जिला मुख्यालय छतरपुर से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक समुद्र तट है। यह तट अपने ऊर्जादायक मौसम के लिए जाना जाता है। इसके तटों पर झाऊ के वृक्ष पाए जाते हैं।

इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए herzindagi.com