12 मशहूर म्यूजियम के बारे में जानें

By Smriti Kiran
21 September 2021
www.herzindagi.com

अगर आपको पुराने संग्रहों के बारे में जानने का शौक है तो दुनिया के कुछ खास म्यूजियम के बारे में जान सकते हैं। इससे आपका मनोरंजन भी होगा और साथ ही जानकारी भी बढ़ेगी। चलिए जानते हैं इन खास म्यूजियमों के बारे में।

# लॉव्रे म्यूजियम

अपनी वास्तुकला, पौराणिक कथाओं और इतिहास के लिए मशहूर गोलकोंडा किले के बारे में आप भी जानें।

# म्यूजियो लार्को

यह संग्रहालय पेरू के लीमा में स्थित है। इसमें पूर्व कोलंबिया का 5,000 साल का इतिहास देख सकते हैं। इसमें चीनी मिट्टी के बर्तनों का संग्रह है।

# नेशनल आर्ट म्यूजियम कैटालोनिया

स्पेन के बर्सिलोना में बने कैटालोनिया संग्रहालय यहां की एक खास ऐतिहासिक विरासत है। यह 19वीं सदी के बाद और 20वीं सदी से पहले की रोमनेस्क्यू चर्च पेंटिंग्स और कैटालन आर्ट की डिजाइन के लिए मशहूर है।

# म्यूजियम ऑफ इस्लामिक आर्ट

कतर की राजधानी दोहा में म्यूजियम ऑफ इस्लामिक आर्ट के दो हिस्से एक विशाल केंद्रीय प्रांगण से जुड़े हुए हैं। इसमें 1400 साल की इस्लामिक कलाकृतियों को संजोकर रखा गया है।

# वेटिकन सिटी

वेटिकन सिटी म्यूजियम में 52 गैलरी हैं और इस म्यूजियम में धार्मिक प्रतिमाओं और पैंटिंग्स कलेक्शन में राफेल, टिशियान और कारवैगियो का काम शामिल है

# हरमिटेज म्यूजियम

यह संग्रहालय रूस के सेंट पीट्सबर्ग में है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े और पुराने संग्रहालयों में की जाती है। यहां 30 लाख से अधिक कला और संस्कृति को दर्शाती हुई वस्तुएं हैं।

# मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट

यह म्यूजियम अमेरिका के न्यूयॉर्क का मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम करीब 150 साल पुराना है। यहां 5000 साल पुरानी कलाकृतियां भी मौजूद हैं।

# रॉयल ओंटेरियो म्यूजियम

यह म्यूजियम कनाडा में स्थित है। ये देश में नेचुरल हिस्ट्री, कला और संस्कृति का सबसे बड़ा संग्रहालय है। इसमें 60 लाख से ज्यादा वस्तुएं हैं।

# नेशनल पैलेस म्यूजियम

चीन के ताइपेई में स्थित इस संग्रहालय में करीब सात लाख प्राचीन चीनी शाही कलाकृतियों का संग्रह है। इस म्यूजियम में 8,000 साल का इतिहास शामिल है। इसे 1925 में स्थापित किया गया था।

# नेशनल वूमन्स हिस्ट्री म्यूजियम

वर्जीनिया स्थित इस म्यूजियम में विश्व इतिहास में महिलाओं के योगदान पर रिसर्च, कलेक्शन और प्रदर्शनी है। इसकी स्थापना 1996 में कैरेन स्टेसर ने की थी।

# नेशनल म्यूजियम गैलरी

इस म्यूजियम की स्थापना 1824 में की गई थी। इसमें 13वीं से 19वीं शताब्दी तक की करीब 2300 पेंटिग्स मौजूद हैं। जोकि पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें साथ ही ऐसी अन्य जानकारी के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।