ये हैं भारत की सबसे खतरनाक सड़कें

By Smriti Kiran
20 October 2021
www.herzindagi.com

भारत में कई खतरनाक सड़कें हैं। इनमें से कुछ सड़कें तो हजारों फीट ऊंचाई पर स्थित हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं, देश के 12 खतरनाक सड़कों के बारे में।

#जोजिला

जोजिला सबसे खतरनाक पर्वतीय रास्ता है। यह लेह से श्रीनगर जाते समय 11,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां से गुजरना बहुत रोमांचित होता है।

#नाथूला

सिक्किम की ये सड़क देश की खतरनाक सड़कों में शामिल है। 14,200 मीटर की ऊंचाई पर बनी ये सड़क अपने टेढ़े-मेढ़े रास्तों के लिए जानी जाती है।

#लेह मनाली हाईवे

यह हाईवे दोनों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है। बर्फ से ढ़के हुए रास्तों के कारण इस पर ट्रेवल करना खतरनाक है।

#खारडुंग ला

लद्दाख में स्थित खारडुंग ला देश की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है। 18,380 फ़ीट की ऊंचाई पर बनी ये सड़क दुनिया की खतरनाक सड़कों में से एक है।

#किन्नौर रोड

हिमाचल में बसी ये सड़क काफी संकरी और चट्टानों से घिरी हुई है। यह सड़क बेहद खतरनाक मोड़ों के लिए जानी जाती है।

#माथेरान रोड

मुंबई से करीब 108 किमी दूर ये सड़क करीब 2600 फीट ऊंचाई पर स्थित है। माथेरान से नरेल आते समय इस रोड से ट्रेवल करना पड़ता है।

#वल्परई तिरुपति घाट

आंध्र प्रदेश में स्थित तिरुपति के रास्ते पर चलते वक्त आपका सतर्क रहना बहुत जरूरी है। जरा सी लापरवाही ये किसी बड़े मुसीबत में डाल सकती है।

#थ्री लेवल जिग-जैग रोड

सिक्किम में मौजूद थ्री लेवल जिग-जैग रोड घुमावदार होने की वजह से खूबसूरत तो बहुत है, लेकिन घुमाव के कारण ये कहीं ज्यादा खतरनाक भी है।

#किश्वर कैलाश रोड

किश्वर कैलाश रोड की चढ़ाई इतनी खतरनाक है कि आपका एक गलत कदम आपको मौत के घाट उतार सकता है।

#मुन्नार रोड

केरल में स्थित मुन्नार रोड अपने टेढ़े-मेढ़े रास्तों और ढलानों के कारण बहुत खतरनाक है। यहां से गुजरते वक्त जरा सी चूक भारी पड़ सकती है।

#नेशनल हाइवे 22

तिब्बत रोड का नेशनल हाइवे 22 की सड़क पहाड़ों को काटकर बनाई गई है। खतरनाक सड़कों में शामिल इस सड़क को हिस्ट्री चैनल पर मौत की सड़क बताया गया था।

#गाटा लूप्स

हिमाचल की वादियां जितनी खूबसूरत हैं उतनी खतरनाक भी। हिमाचल के गाटा लूप्स के इस इलाके के बारे में कहा जाता है कि यहां कि वादियों में भूत का वास है।

अगर आपको भी इन सड़कों को देखने का शोक है तो सावधानी से जाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी के लिए क्लिक करें herzindagi.com