कौसानी घूमने की 7 जगहें

By Sahitya Maurya
11 June 2021
www.herzindagi.com

उतराखंड में मौजूद किसी हिल स्टेशन घूमने का प्लान हैं, तो कौसानी वो प्लेस है जहां एक साथ कई जगहों पर घूमने और मस्ती करने का अद्भुत लुत्फ़ उठा सकते हैं।

# कौसानी टी एस्टेट

लगभग 200 हेक्टेयर में फैले इस टी गार्डन में घूमने के बाद आप यक़ीनन दार्जलिंग को भूल जाएंगे। यह एक बेहद ही लोकप्रिय पिकनिक स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है।

# अनासक्ति आश्रम

लगभग 1929 के आसपास महात्मा गांधी अनासक्ति आश्रम में रुके थे। इस आश्रम और इसके आसपास की खूबसूरती को देखते हुए उन्होंने इस जगह को भारत का स्विट्जरलैंड कहा था।

# सोमेश्वर वैली

कौसानी में लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर मौजदू एक बेहद ही लुभावना स्थल है सोमेश्वर वैली। यहां कैंपिंग और साइकलिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

# सुमित्रानंदन पंत आश्रम

आधुनिक भारत के सबसे फेमस कवियों में मौजद सुमित्रानंदन पंत का जन्म इसी शहर में हुआ था। उनकी याद में उनके घर को आश्रम के साथ संग्रहालय में तब्दील कर दिया गया है।

# बैजनाथ

अगर आप कौसानी में किसी पवित्र स्थल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको बैजनाथ पहुंचना चाहिए। यहां 12 शताब्दी का शिव मंदिर आज भी मौजूद है।

# रूद्राधारी फॉल

सफ़र में किसी बेहतरीन फॉल को करीब से देखन चाहते हैं, तो रूद्राधारी फॉल से बेस्ट कोई जगह नहीं।

# रानीखेत

प्रकृति खूबसूरती का एक बेजोड़ नमूना देखना है, तो वो जगह है रानीखेत। यहां एशिया का सबसे उंचा गोल्फ कोर्स भी मौजूद है।

लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।