रांची
की नेचुरल ब्यूटी

By Smriti Kiran 10 September 2021
www.herzindagi.com

झारखंड की राजधानी रांची एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। अंग्रेज गर्मियों की छुट्टियों में अक्सर यहां वैकेशन मनाने आते थे। खनिज भंडार के लिए प्रसिद्ध रांची अपने खूबसूरत लैंडस्केप्स और झरनों के लिए जाना जाता है।

रांची शहर की समुद्र तल से ऊंचाई 1140 फीट है। यहां की फेमस जगहों में रांची हिल, टैगोर पहाड़ी, कांके डैम, हुदरू फॉल्स समेत कई झरने और हटिया रिसर्च म्यूजियम शामिल हैं।

अगर आप रांची घूमने का प्लान रहे हैं तो हम आपको यहां के 5 फेमस झरनों के बारे में बता रहे हैं। यहां आपको परिवार के साथ जाकर बहुत मजा आएगा।

# दशम वॉटर फॉल

यह वॉटर फॉल तैमारा गांव में स्थित है। यहां जाने का सबसे अच्छा टाइम जनवरी से अप्रैल के बीच होता है। छोटी-छोटी पहाड़ियों के बीच झरने की आवाज शहर के लोगों को बहुत सुकून देती है।

# दशम जलप्रपात

यहां बनी सीढ़ियों से आसानी से लोग वॉटर फॉल तक पहुंच सकते हैं और रिमझिम फुहारों का मजा ले सकते हैं। साथ ही यहां होने वाली कई तरह की कल्चरल एक्टिविटीज में भी भाग ले सकते हैं।

# दशम झरना

दशम वॉटर फॉल, रांची से करीब 45 किमी दूर जमशेदपुर मार्ग पर स्थित है। यहां कांची नदी 144 फीट की ऊंचाई से गिरती है। कभी इसमें दस धाराएं थीं, जिसके कारण इसे दशम कहा गया।

# जोन्हा वॉटर फॉल

जोन्हा वॉटर फॉल को गौतम धारा नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान बुद्ध यहां स्नान करने के लिए आए थे। यहां बिड़ला परिवार द्वारा बनवाया गया बुद्ध का मंदिर भी है।

# जोन्हा जलप्रपात

यह वॉटर फॉल शहर से करीब 40 किमी दूर है। बांग्ला के मशहूर कवि सुकांत भट्टाचार्य ने भी जोन्हा की खूबसूरती के बारे में लिखा है। रांची आने के बाद एक बार जोन्हा की नेचुरल ब्यूटी को देखने के लिए जरूर जाएं।

# हुंडरू वॉटर फॉल

हुंडरू वॉटर फॉल रांची से करीब 49 किमी दूर है। यह स्‍वर्ण रेखा नदी पर बना हुआ है जोकि भारत का 34वां सबसे ऊंचा वॉटर फॉल है।

# हुंडरू जलप्रपात

हुंडरू वॉटर फॉल एक शानदार पिकनिक स्पॉट है। इतनी ऊंचाई से गिरते पानी देखकर मन खुशियों से भर जाता है। झरने से गिरते पानी की आवाज व घने जंगलों का दृश्य इसमें चार चांद लगा देता है।

# हिरनी वॉटर फॉल

हिरनी झरना 120 फीट की ऊंचाई से झरता है। यह रांची-चक्रधरपुर मार्ग पर स्थित है। ये पूरा इलाका साल के पेड़ों से सजा हुआ है। यहां सूरज की किरणें मैजिकल इफेक्ट क्रिएट करती हैं।

# हिरनी जलप्रपात

यहां हिरणों की संख्या बहुत ज्यादा होने की वजह से इस झरने का नाम हिरनी वॉटर फॉल पड़ गया। यह वॉटर फॉल रांची से करीब 70 किमी की दूरी पर है।

# सीता वॉटर फॉल

यह वॉटर फॉल शहर से करीब 45 किमी दूर है। यह झरना 50 फीट की ऊंचाई से गिरता है, जिसको निहारना बहुत ही सुकून देता है। 50 सीढ़ी उतरकर झरने के पास पहुंचा जा सकता है।

# पंचगढ़ वॉटर फॉल

इस वॉटर फॉल में पानी थोड़ा कम नजर आता है, लेकिन यह जगह बहुत खूबसूरत है। यहां एकसाथ कई झरने गिरते दिखाई देते हैं। यह इलाका रांची से करीब 45 किमी दूर है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर करें और साथ ही इस तरह की अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जूड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।