वैष्णों मंदिर के आसपास घूमने की जगहें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    माता वैष्णो देवी मंदिर भारत का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है, जहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां वैष्णों का दर्शन करने जाते हैं।

    क्या आपको पता है इस मंदिर के आसपास कई और जगहें भी हैं, जहां आप इस यात्रा के दौरान घूमने जा सकते हैं तो आइए जानें इस मंदिर के आसपास घूमने की जगहों के बारे में-

अर्धकुवारी गुफा

    अर्धकुवारी गुफा वैष्णो मंदिर के आसपास घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। यह गुफा मंदिर के मार्ग में ही स्थित है, जो तीर्थयात्रियों के लिए विश्राम भवन के रूप में भी काम करता है।

चरण पादुका मंदिर

    चरण पादुका मंदिर का प्रमुख आकर्षण माता वैष्णो देवी के पैरों के निशान हैं, जिन्हें एक चट्टान पर देखा जा सकता है। श्रद्धालुओं के लिए यह भी दर्शनीय स्थान है।

त्रिकुटा पर्वत

    त्रिकुटा पर्वत कटरा का एक पवित्र स्थान और पर्यटक स्थल है। यह ज्यादातर पिकनिक स्थल के रूप में फेमस है। इस पर्वत पर महादेव शंकर का एक मंदिर भी है।

भैरों मंदिर

    यह मंदिर माता वैष्णो देवी मंदिर के बाद अगले तीर्थस्थल के रूप में प्रसिद्ध है। माना जाता है कि माता वैष्णो देवी की पवित्र यात्रा तभी पूरी होती है, जब भक्त भैरों मंदिर में श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

बाण गंगा नदी

    कटरा में स्थित बाण गंगा एक पवित्र नदी है, जहां श्रद्धालु माता वैष्णो देवी यात्रा पर जाने से पहले डुबकी लगाना पसंद करते हैं। इस नदी को गंगा नदी का जुड़वां भी कहा जाता है।

गीता मंदिर

    गीता मंदिर माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा में पड़ने वाला एक और प्रसिद्ध मंदिर है। यह पवित्र मंदिर बान गंगा पुल के करीब स्थित है। इस मंदिर के करीब एक प्रथम चरण मंदिर भी है।

पटनीटॉप

    हिमालय की गोद में बसा पटनीटॉप प्राकृतिक सौंदर्य, घने देवदार के जंगल से भरा है। यहां आप स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, पैरासिलिंग जैसे स्नो गेम्स का लुफ्त उठाते हैं।

झज्जर कोटली

    झज्जर कोटली कटरा की बेहद खूबसूरत जगह है। यहां आप कैम्पिंग का मजा ले सकते हैं। साथ ही यहां आप अपनी फैमली के साथ पिकनिक का मजा ले सकते हैं।

सनासर

    कटरा से लगभग 2 घंटे की दूरी पर स्थित सनासार एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां आप पैराग्लाइडिंग, बोट राइड और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी अन्य कई थ्रिलर एक्टिविटीज को एंजॉय कर सकते हैं।

बटोत

    बटोत एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर स्थित है। यह स्थान मुख्य रूप से सेब के बगीचों लिए मशहूर है। यहां आप चिनाब नदी के किनारे कुछ सुकून के पल बिता सकते हैं।

    अगर आप भी अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ वैष्णो माता मंदिर की यात्रा का प्लान कर रहें हैं, तो उनके आसपास की इन जगहों पर भी घूमने जरूर जाएं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए क्लिक करें herzindagi.com