सिंतबर में घूमने के लिए दिलचस्प जगहें

By Ankita Bangwal
07 September 2021
www.herzindagi.com

अपनी अगले महीने की ट्रिप प्लान करने से पहले हमारे इस आर्टिकल को पढ़ लें और जानें आप कहां-कहां जा सकते हैं।

# नैनीताल

नैनीताल में आप वॉटर जोरबिंग, पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग जैसी गतिविधियां कर सकते हैं। इसके अलावा यहां इको केव गार्डन, नैना देवी मंदिर, माल रोड, स्नोव्यू पॉइंट आदि जगहों की सैर कर सकते हैं।

# अमृतसर

यहां कई धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल हैं जैसे स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, महाराजा रणजीत सिंह म्यूजियम आदि। सितंबर में ऑफ सीजन के कारण यहां किफायती दामों पर होटल भी मिल जाते हैं।

# वाराणसी

वाराणसी की यात्रा के लिए सितंबर और अक्टूबर वर्ष का एक महत्वपूर्ण समय है क्योंकि इन महीनों में कई धार्मिक तिथियां पड़ती हैं। पर्यटक यहां गंगा आरती सहित गंगा की रस्मों को देखने आते हैं।

# श्रीनगर

यहां शिकारा हाउस बोट बहुत मशहूर हैं, जिसमें बैठकर आप झील का आनंद उठा सकते हैं। यहां आएं तो स्थानीय कश्मीरी व्यंजन और काहवा चाय का मजा जरूर लें।

# लोनावला और खंडाला

सुंदर नज़ारों, हरी-भरी पहाड़ियों और अच्छे मौसम के अलावा, पर्यटक यहां मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर ड्राइव का आनंद लेने के लिए आते हैं। लोनावला का बुशी डैम एक प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट है। वहीं पवना झील पर आप कैंपिंग का मजा ले सकते हैं।

# उदयपुर

उदयपुर शानदार महलों और खूबसूरत संस्कृति से समृद्ध शहर है। यहां घूमने के लिए कई पर्यक स्थल हैं, जहां आप अपनी छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं।

# ईटानगर

ईटानगर आकर आप इंदिरा गांधी पार्क, गोम्पा मंदिर, ईटा फोर्ट, पौराणिक गंगा झील, ईटानगर वन्यजीव अभ्यारण्य, नामधापा नेशनल पार्क आदि जगहों की सैर करके अपनी यात्रा का लुत्फ उठा सकते हैं।

# अल्मोड़ा

ईटानगर आकर आप इंदिरा गांधी पार्क, गोम्पा मंदिर, ईटा फोर्ट, पौराणिक गंगा झील, ईटानगर वन्यजीव अभ्यारण्य, नामधापा नेशनल पार्क आदि जगहों की सैर करके अपनी यात्रा का लुत्फ उठा सकते हैं।

# कलिम्पोंग

पश्चिम बंगाल में हिमालय की तलहटी में बसा एक अनोखा हिल स्टेशन कलिम्पोंग पूर्वी भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। बरसात में हरी-भरी वादियां और खूबसूरत लगती हैं, इसलिए सिंतबर यहां घूमने के लिए अच्छा महीना है।

# महाबलीपुरम

तमिलनाडु में महाबलीपुरम अपने रॉक-कट गुफा मंदिरों के लिए जाना जाता है। आप यहां शोर मंदिर, टाइगर गुफा, कृष्णा केव मंदिर, पंच रथ आदि पर्यटन स्थल देख सकते हैं। सितंबर में मौसम सुहाना रहता है, इसलिए इन स्थलों की सैर आसानी से की जा सकती है।

# दमन और दीव

यहां पूरा वर्ष सुहाना मौसम रहता है। इस जगह में कई सुंदर चर्च हैं जहां की सैर की जा सकती है। आप यहां दमनगंगा के उत्तरी किनारे बसे किले जीरोम जा सकते हैं, इस किले को यह नाम सेंट जीरोम की याद में दिया गया था। इसके अलावा यह शहर खूबसूरत बीच के लिए लोकप्रिय है।

# काबिनी

काबिनी कर्नाटक में सबसे खूबसूरत और शांत पर्यटन स्थलों में से एक है, जो इसी नाम के साथ नदी के किनारे स्थित है। काबिनी नदी के तट पर पक्षियों-प्राणियों की कई प्रजातियां यहां की खूबसूरती को और बढ़ा देती हैं।

उम्मीद है आपको इन जगहों के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा। अगर यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ट्रैवल से जुड़े ऐसे दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।