ये हैं भारत के थ्रिलर और रोमांचक ट्रेक्स

By Sahitya Maurya
31 August 2021
www.herzindagi.com

अगर आपको पहाड़ों पर चढ़ने से डर नहीं लगता है, तो फिर भारत के इन थ्रिलर और रोमांचक ट्रेक्स पर ट्रेकिंग के लिए जा सकते हैं।

भारत में कन्याकुमारी से लेकर जम्मू कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश से लेकर गुजरात तक एक से एक बेहतरीन और थ्रिलर से भरपूर ट्रेक्स मौजूद है।

भारत के इन थ्रिलर और रोमांचक ट्रेक्स पर ट्रेकिंग के लिए दोस्तों या फिर पार्टनर के साथ जाने का एक अलग ही मज़ा है।

# हम्प्टा दर्रा

कुल्लू घाटी से शुरू होकर लाहौल और स्पीती घाटी यह ट्रेक है। यह ट्रेक भारत के सबसे रोमांचक और थ्रिलर ट्रेक्स के रूप में भी प्रसिद्ध है। यह ट्रेक लगभग 25 किलोमीटर के आसपास है।

# नंदा देवी ट्रेक

हिमाचल प्रदेश के कुमांऊ में मौजूद नंदा देवी ट्रेक भारत के सबसे प्रसिद्ध और थ्रिलर से भरपूर ट्रेक है। लगभग 4 हज़ार मीटर से भी अधिक उंचाई पर यह ट्रेक मौजूद है।

# कंचनजंगा ट्रेक

पूर्व भारत में मौजूद कंचनजंगा ट्रेक दुनिया की तीसरी सबसे उंची चोटी है। यह लगभग 8 हज़ार में भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है।

# मारखा ट्रेक

लद्दाख में मौजूद मारखा ट्रेक बेहद ही खूबसूरत और खतरनाक ट्रेक है। लगभग 5 हज़ार मीटर से भी अधिक उंचाई पर मौजूद है यह ट्रेक।

# नाग टिब्बा

उत्तराखंड में मौजूद नाग टिब्बा बेहद ही फेमस ट्रेक है। यह ट्रेक लगभग 16 किलोमीटर है। लगभग 3 हज़ार से भी अधिक फीट की ऊंचाई पर मौजूद है नाग टिब्बा ट्रेक।

# कोदाचादरी

दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में मौजूद कोदाचादरी ट्रेक घने जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। समुद्र तल से लगभग 1 हज़ार में भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद घने जंगलों वाला एक पर्वत शिखर है और ट्रेकिंग पॉइंट भी है।

# चेंब्रा पीक

केरल में मौजूद चेंब्रा पीक थ्रिलर और रोमांचक ट्रेक के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इस ट्रेक की लम्बाई लगभग 9 किलोमीटर है, जो घने जंगल और पहाड़ों से होकर गुज़रता है।

# स्कंद गिरि हिल

कर्नाटक में मौजूद स्कंद गिरि हिल बेहद ही रोमांचक ट्रेक है। लगभग 8 किलोमीटर इस ट्रेक में आपको प्रकृति से रूबरू होने का बेहतरीन मौका मिलेगा। सफ़र में कॉफ़ी की खेती भी दिख जाएगी।

# त्रिउंड ट्रेक

हिमाचल प्रदेश में मौजूद त्रिउंड ट्रेक दोस्तों और परिवार के साथ जाना सबसे बेहतरीन हो सकता है। कहा जाता है कि दलाई लामा तिब्बत से भारत आते समय इसी ट्रेक का चयन किया था।

# मुन्नार

केरल की फेमस जगह मुन्नार रोमांचक ट्रेक के लिए भी प्रसिद्ध है। मुन्नार से कोडाइकनाल ट्रेक की लम्बाई लगभग 26 किलीमीटर की है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।