शाहजहां की ये खूबसूरत इमारतें भी हैं आगरा की शान


Shadma Muskan
2023-01-06,12:42 IST
www.herzindagi.com

    आगरा में ताजमहल के अलावा शाहजहां द्वारा बनवाई गई कई ऐसी खूबसूरत इमारतें व स्मारक मौजूद हैं, जिनकी खूबसूरती लोगों को काफी आकर्षित करती है।

ताज महल

    सफेद संगमरमर से बना ताजमहल को अरबी में महलों का ताज कहा जाता है। इस महल को बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। इसकी खबसूरती को निहारने के लिए देशी और विदेशी पर्यटक भारी संख्या में आगरा आते हैं।

जामा मस्जिद

    लाल और संगमरमर पत्‍थरों से बनी यह मस्‍जिद आगरा की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। इस मस्‍जिद को शाहजहां ने बनवाया था, जो शाहजहां की पुत्री, शाहजा़दी जहांआरा बेगम को समर्पित है।

मच्छी भवन

    मच्छी भवन या फिश चैंबर निर्माण भी शाहजहां ने करवाया था। ऐसा माना जाता है कि इसका इस्तेमाल सम्राट के लिए सोने की मछलियों को पालने के लिए किया जाता था। अगर आप मच्छी प्रेमी हैं, तो आप भी यहां ज़रूर घूमना पसंद कर सकते हैं।

खास महल

    आगरा के किले में शाहजहां खास महल का निर्माण कराया था। यह उस वक्त बादशाह का सोने का कमरा या आरामगाह हुआ करता था। यह महल बहुत खूबसूरत है, जिसका निर्माण संगमरमर से किया गया है।

शाह बुर्ज

    आगरा में 17वीं शताब्दी में शाहजहां ने इस अष्टभुज आकार के बुर्ज का निर्माण अपनी पत्नी मुमताज़ महल को श्रद्धांजलि देने के लिए करवाया था। इसे समन बुर्ज और शाह बुर्ज के नाम से भी जाना जाता है।

मोती मस्जिद

    मोती मस्जिद, यानि एक मोती-सी चमकती हुई मस्जिद, जिसका निर्माण शाहजहां ने अपने शाही दरबार के लिए करवाया था। यह मस्जिद बहुत खूबसूरत है, जो चांदनी रात में मोती की तरह चमकती है, इसलिए मोती मस्जिद शहर की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है।

नगीना मस्जिद

    नगीना मस्जिद आगरा के किले में स्थित है, जिसे शाहजहां ने शाही इबादतगाह के रूप में बनवाया गया था। साथ ही, यहां नमाज पढ़ने के लिए महिलाओं के लिए भी अलग से इंतजाम किए गए थे। कहा जाता है कि यह खूबसूरती में ताजमहल से भी शानदार है।

शीश महल

    शीश महल आगरा में स्थित है, जिसका निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां ने वर्ष 1637 में एक तुर्की हमाम के रूप में कराया था। यह महल इतना खूबसूरत है कि यहां फिल्म 'मुगल-ए-आजम' का गीत 'जब प्यार किया तो डरना क्या...' भी शूट किया गया है।

    आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।