लखनऊ के फेमस टूरिस्ट प्लेस


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    गोमती नदी के किनारे स्थित लखनऊ 'नवाबों के शहर' और 'तहजीब के शहर' के नाम से मशहूर है। यहां के भव्य स्मारक पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

    यह शहर कई स्वतंत्रता आंदोलनों का गवाह भी है। आइए जानें यहां के कुछ फेमस टूरिस्ट प्लेस के बारे में-

बड़ा इमामबाड़ा

    बड़ा इमामबाड़ा लखनऊ शहर के सबसे प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है। इस स्मारक का नाम लखनऊ के एक नवाब के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने इसका निर्माण करवाया गया था।

छोटा इमामबाड़ा

    छोटा इमामबाड़ा, लखनऊ में स्थित एक भव्‍य स्‍मारक है। इसे हुसैनाबाद इमामबाड़ा भी कहा जाता है। इस इमामबाड़ा को 1838 में मोहम्‍मद अली शाह के द्वारा बनवाया गया था।

सिकंदर बाग

    सिंकदर बाग, एक गार्डन के रूप में जाना जाता है और इसके परिसर में एक विला भी है। इसे नवाब वाजिद अली शाह ने बनवाया था, जो अवध के आखिरी नवाब थे।

कैसरबाग पैलेस

    कैसरबाग पैलेस नवाब वाजिद अली शाह के शासन में 1848-1850 में निर्मित मुगल वास्तुकला के सबसे लोकप्रिय स्मारकों और विदेशी कृतियों में से एक है।

छत्तर मंजिल

    छतर मंजिल को लोकप्रिय रूप से अम्ब्रेला पैलेस के नाम से जाना जाता है। यह इंडो-यूरोपियन-नवाबी वास्तुकला का एक शानदार नमूना है, जो गोमती नदी के तट पर स्थित है।

चंद्रिका देवी मंदिर

    चंद्रिका देवी मंदिर हिंदू देवी चंडी को समर्पित है। इस मंदिर के परिसर में एक तालाब भी स्थित है, जहां पर शिव की एक प्रतिमा स्थापित है। इस मंदिर में रोज श्रद्धालुओं की भीड़ लगी होती है।

नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल गार्डन

    नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल गार्डन को पहले वेल्स जूलॉजिकल गार्डन के रूप में जाना जाता था। यह लखनऊ का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

हुसैनाबाद क्लॉक टॉवर

    हुसैनाबाद क्लॉक टॉवर को 1881 में बनाया गया था। यह भारत का सबसे लंबा क्लॉक टावर है, जो 67 मीटर ऊंचा है। इसमें 14 फीट लंबे पेंडुलम व 12 पंखुड़ियों वाले फूल के आकार का एक डायल है।

अंबेडकर मेमोरियल पार्क

    यह लखनऊ का प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिसका निर्माण भीमराव अंबेडकर, कांशी राम व अन्य लोगों की याद में बनाया था। सात अरब रुपये के बजट से बना यह पार्क देखने लायक है।

आनंदी वाटर पार्क

    यह वाटर पार्क, लखनऊ शहर में मस्ती करने की एक अच्छी जगह है, जो उत्तरी क्षेत्र में सबसे बड़े झरनों में से एक है। यह पार्क पानी के झूलों, स्विमिंग, बाथिंग की मनोरंजक गतिविधियों से भरा हुआ है।

ब्रिटिश रेजिडेंसी

    गोमती नदी के तट पर स्थित रेजीडेंसी लखनऊ के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। यह रेजीडेंसी ईस्ट इंडिया कंपनी के अधिकारियों का निवास स्थान था।

    अगर आप लखनऊ जाने का प्लान कर रहे हैं तो इन जगहों को देखने जरूर जाएं। ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए क्लिक करें herzindagi.com