दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म


Megha Jain
2023-01-09,13:15 IST
www.herzindagi.com

    ट्रेन की लंबाई का अंदाजा लगाना ही मुश्किल होता है। लेकिन, अगर आप उनके प्लेटफॉर्म की लंबाई की बात करें तो, उन्हें तो नापने में ही सदियां बीत जाएंगी। जी हां, दुनिया के कुछ प्लेटफॉर्म ट्रेन के सफर से भी ज्यादा लंबे हैं। चलिए, उन प्लेटफॉर्म के बारे में आपको भी बताते हैं -

गोरखपुर

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नगरी गोरखपुर का प्लेटफॉर्म बेहद लंबा है। इसकी लंबाई 4483 फीट यानी 1366.33 मीटर है।

शिकागो

    शिकागो का स्टेट स्ट्रीट सब-वे भी इस लिस्ट में शामिल है। इस प्लेटफॉर्म की लंबाई 3501 फीट यानी 1067 मीटर है। इसे नार्थ अमेरिका में सबसे लंबा प्लेटफॉर्म कहा जाता है।

ब्रिटेन

    दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म में ब्रिटेन के शेरेटन शटल टर्मिनल फोकस्टोन (यूके) भी आता है। इस प्लेटफॉर्म की लंबाई 2595 फीट यानी 791 मीटर है।

कर्नाटक

    कर्नाटक के हुबली में सिद्धारूढ़ा स्वामीजी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म की लंबाई 1505 मीटर है। इस स्टेशन पर 8 प्लेटफॉर्म्स हैं। प्लेटफॉर्म 1 और 8 का ट्रैक सबसे लंबा है।

केरल

    केरल का कोल्लम स्टेशन भी इसी लिस्ट में शामिल होता है। इस स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई 3873 फीट यानी 1180.5 मीटर है।

कैलिफोर्निया

    कैलिफोर्निया में ऑटो क्‍लब स्‍पीडवे स्‍टेशन, फोन्‍टाना है। इस प्लेटफॉर्म की लंबाई 2675 फीट यानी करीब 791 मीटर है। इसकी यूरोप के सबसे लंबे स्टेशन्स में गिनती होती है।

ऑस्ट्रेलिया

    वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के ईस्ट पर्थ रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म की लंबाई भी करीब 2526 फीट यानी 770 मीटर है। ये ऑस्ट्रेलिया का सबसे लंबा स्टेशन है।

    अगर आप भी कभी इन रूट्स पर सफर करें तो, दुनिया के इन लंबे रेलवे स्टेशन पर गौर जरूर करें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। ट्रेवल से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com।