By Sahitya Maurya 18 August 2021

भारत के 8 सबसे बड़े
नेशनल हाईवे के
बारे में जानें

वैसे तो भारत में हजारों नेशनल हाईवे हैं लेकिन, हम आपको 8 सबसे बड़े और फेमस हाईवे के बारे में बताने जा रहे हैं।

ऐसे कई नेशनल हाईवे हैं, जो कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को गुजरात को जोड़ने काम करते हैं।

# एनएच-7

यह एनएच देश के लगभग 21 शहरों को जोड़ने का काम करता है। इस हाईवे की कुल लम्बाई लगभग 3,754 किलोमीटर है। यह कन्याकुमारी से निकलता है और जम्मू कश्मीर में अंत होता है।

# एनएच-27

यह देश का दूसरा सबसे बड़ा नेशनल हाईवे है। यह लगभग 7 राज्यों और 27 शहरों से होकर गुज़रता है। इसकी लम्बाई लगभग 3,507 किलोमीटर है।

# एनएच-48

यह देश की राजधानी यानि दिल्ली से होकर दक्षिण भारत चेन्नई में जाकर अंत होता है। दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु आदि राज्य से गुज़रता है।

# एनएच-52

इस एनएच का नाम पहले एनएच-17 था लेकिन बाद में इसका नाम एनएच-52 रखा दिया गया। यह पंजाब निलकता है और कर्नाटक में अंत होता है।

# एनएच-30

देश का पांचवा सबसे बड़ा नेशनल हाईवे है। यह उत्तराखंड, ऊतर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश से होकर गुज़रता है।

# एनएच-6

लगभग 1,873 किलोमीटर यह नेशनल हाईवे मेघालय से होते हुए झारखण्ड आदि शहरों में जोड़ता है।

# एनएच-53

इस लिस्ट में सातवें स्थान पर है एनएच-53। इस हाईवे की लम्बाई लगभग 1,949 किलोमीटर है। यह गुजरात महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आदि शहरों को आपस में जोड़ने का काम करता है।

# एनएच-16

आठवें स्थान पर एनएच-16। यह प. बंगाल से चेन्नई और तमिलनाडु को जोड़ने का काम करता है। इस हाईवे की लम्बाई लगभग 1,711 किलोमीटर है।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।