स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट जगहें

By Priyanka
14 May 2021
www.herzindagi.com

समंदर के अंदर रहने वाले जीवों और रंग बिरंगी मछलियों को देखना किसी सपने से कम नहीं है। भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट मानी जाती हैं।

# लक्षद्वीप

लक्षद्वीप में स्कूबा डाइविंग बेहद रोमांचक तरीके से कराई जाती है। यहां प्रिंसेस रॉयल, लॉस्ट पैराटाइज, डॉल्फिन रीफ जैसे कई स्कूबा प्लाइंट है। मई से लेकर अक्टूबर तक टूरिस्ट यहां खूब आते हैं।

# नेत्रानी द्वीप

नेत्रानी द्वीप जो पीजन आईलैंड के रूप से जाना जाता है। कर्नाटक से 10 किलोमीटर दूर मुरुदेश्वर में स्थित है। हार्ट शेप में यह आईलैंड पॉपुलर स्कूबा स्पॉट है, जो मछलियों और अन्य समुद्री जीवों से समृद्ध है।

# तारकर्ली

महाराष्ट्र में सिंधुदुर्ग किले के पास स्थित तारकली जो स्कूबा डाइविंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। तारकर्ली के साफ पानी में विविध प्रकार के समुद्री जीव आसानी से देखने को मिल सकते हैं।

# कोवलम

केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में स्थित कोवलम स्कूबा प्वाइंट पर जाने के लिए अंडरवाटर स्कूटर का उपयोग किया जाता है, जिससे कोवलम बीच तक ले जाया जाता है। यही नहीं स्कूबा डाइविंग के लिए यह सबसे यूनिक स्पॉट है।

# Cinque आईलैंड

Cinque आईलैंड में दुनिया के सबसे साफ पानी को देख सकती हैं, जिसकी खूबसूरती को एक्सप्लोर करना लोग पसंद करते हैं। यह स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट जगहों में से एक है।

# ग्रैंड आइलैंड

गोवा भारत के सबसे खास पर्यटक स्थलों में से एक है। यह बीच के लिए ही नहीं बल्कि स्कूबा डाइविंग के लिए भी काफी पॉपुलर है। स्कूबा डायविंग के लिए नवंबर और मार्च के बीच सबसे अच्छा समय होगा।

# दावकी

स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट जगहों में से एक दावकी भी है, लेकिन इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को है। दावकी भारत में सबसे स्वच्छ नदी है जहां आप स्कूबा डाइविंग सहित अन्य वाटर स्पोर्ट्स का आनंद उठा सकते हैं।

# ऋषिकोंडा बीच

आंध्र प्रदेश के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक ऋषिकोंडा बीच भी स्कूबा डाइविंग के लिए काफी मशहूर हैं। पानी में 30 फीट अंदर आपको रंग-बिरंगी मछलियों और समुद्री जीव जंतु को एक्सप्लोर करने मौका मिलेगा।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही और भी रोचक आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com