दुनिया के सबसे
खूबसूरत रेल रूट्स

By Shruti Dixit
13 October 2020
www.herzindagi.com

फिल्म 'दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे' हो या फिर 'जब वी मेट' इनमे ट्रेन रूट्स का अपना अलग महत्व है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में दिखाए जाने वाले ये रूट्स असल में कहां हैं।

दुनिया के सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट्स यकीनन कुछ खास हैं। अपनी मंजिल तक पहुंचाने वाले ये ट्रेन रूट्स किसी खास टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स से कम नहीं हैं।

आज हम आपको दुनिया के सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट्स की जानकारी देने जा रहे हैं।

# रॉकी माउंटेनियर्स फर्स्ट पैसेज

कहां मौजूद है- कनाडा

यहां ब्रिटिश कोलंबिया में Vancouver और Banff के बीच में पथरीले पहाड़ और कनाडा का सबसे खूबसूरत रेल रास्ता है। सर्दियों के समय ये इलाका बर्फ से ढका रहता है।

# ग्लेशियर एक्सप्रेस

कहां मौजूद है- स्वित्जरलैंड

ये वही ट्रेन रूट है जहां शाहरुख खान की डीडीएलजे को शूट किया गया था। स्विज एल्प्स की खूबसूरती देखने का सबसे अच्छा तरीका यही ट्रेन है। इस ट्रेन में नजारे देखने के लिए बड़ी-बड़ी खिड़कियां हैं।

# ट्रांजएल्पाइन

कहां मौजूद है- न्यूजीलैंड

TranzAlpine दुनिया के सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट्स में से एक है। ये ट्रेन आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन होगा अगर आप आरामदायक तरीके से न्यूजीलैंड घूमना चाहती हैं तो। ये Christchurch शहर से शुरू होती है और Waimakariri नदी से होते हुए अपनी मंजिल तक जाती है।

# वेस्ट हाईलैंड लाइन

कहां मौजूद है- स्कॉटलैंड

ये रेल लाइन ग्लासगो से मालाएग स्कॉटलैंड तक जाती है। अगर आपने हैरी पॉटर सीरीज की फिल्में देखी हैं तो मैं बता दूं कि उस शूटिंग में इसी ट्रेन रूट का इस्तेमाल हुआ था।

# ट्रांस साइबेरियन रेलवे

कहां मौजूद है- रशियाी

ये 5772 मील लंबा दुनिया का सबसे बड़ा रेल रूट है और ये पूरे साइबेरियन रीजन का चक्कर लगाता है। इस ट्रेन रूट में पूरे 8 दिन की यात्रा होती है।

दुनिया के ये अनोखे रेल रूट्स यकीनन बहुत खास हैं और अपनी खूबसूरती से सबको आकर्शित करते हैं। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।