भारत की 7 सबसे बड़ी और पवित्र नदियां

By Sahitya Maurya
27 July 2021
www.herzindagi.com

वैसे तो भारत में 2 सौ से भी अधिक नदिया हैं लेकिन, भारत में कुछ ऐसी नदिया भी हैं जो बड़ी और पवित्र भी हैं।

# गंगा नदी

भारत की पवित्र नदियों से सबसे ऊपर है गंगा नदी। हिमालय से निकलकर यूपी और बिहार होते हुई बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती है। इसकी लम्बाई 25 सौ से भी अधिक किमी है।

# गोदावरी नदी

गोदावरी नदी की लम्बाई लगभग 1464 किमी हैं। यह नदी महाराष्ट्र से निकलकर दक्षिण भारत में बहती है। यह दक्षिण भरत की सबसे पवित्र नदी भी है।

# यमुना नदी

हिमालय पर्वत में यमुनोत्री से निकलकर त्रिवेणी संगम, इलाहाबाद में मिल जाती है। इस नदी की लम्बाई लगभग 1376 किमी है। मुख्य रूप से यूपी और दिल्ली में बहती है।

# नर्मदा नदी

नर्मदा नदी 'रेवा मां' के नाम से समूचे भारत में प्रसिद्ध है। मध्य प्रदेश में मुख्य रूप से इस नदी का पूजा-पाठ होता है। इस नदी की लम्बाई लगभग 1312 किमी है।

# कृष्णा नदी

कृष्णा नदी दक्षिण भारत की एक प्रमुख नदी है, जो महाराष्ट्र से निकलकर कर्नाटक में बहती है। नदी की लम्बाई लगभग 13 सौ किमी के आसपास है।

# ब्रह्मपुत्र नदी

ब्रह्मपुत्र नदी मानसरोवर से निकलकर अरुणाचल प्रदेश, असम से होती हुई बगल की खाड़ी से जाकर मिल जाती है। इस नदी की लम्बाई 2900 किमी है।

# सरस्वती नदी

सरस्वती नदी वैदिक काल से भारतीय लोगों के लिए सबसे पवित्र नदी रही है। यह भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों में बहती है।

यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।