राजस्थान की 7 प्रसिद्ध ऐतिहासिक जगहें

By Sahitya Maurya
03 August 2021
www.herzindagi.com

भारत के राजस्थान शहर को अद्भुत महल, फोर्ट और पैलेस का घर बोला जाए तो कोई गलत बात नहीं है। इस राज में एक से एक बेहतरीन ऐतिहसिक स्थल मौजूद हैं।

# हवा महल

राजस्थान की राजधनी में मौजूद हवा महल सबसे प्राचीन और प्रमुख ऐतिहासिक महल है। पांच मंजिला इमारत में घूमने और इसकी सुंदरता को देखने के लिए विश्व के हर कोने से लोग आते रहते हैं।

# सिटी पैलेस

साल 1729 से लेकर 1931 के बीच निर्मित सिटी पैलेस हिस्टोरिकल प्लेसेस ऑफ़ राजस्थान के सबसे टॉप लिस्ट में ही शामिल रहता है। इसका निर्माण महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा करवाया गया था।

# आमेर किला

पिंक शहर यानी जयपुर में मौजूद आमेर किला राजस्थान के साथ-साथ भारत के लिए भी एक ऐतिहासिक स्थल है। इस महल की वास्तुकला देखते ही बनती है। इसका निर्माण 1592 में हुआ था।

# जैसलमेर फोर्ट

प्रसिद्ध शहर जैसलमेर में मौजूद जैसलमेर फोर्ट यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में भी शामिल है। इसका निर्माण महाराजा राव जैसल द्वारा किया गया था। इस महल की वास्तुकला भी देखने लायक है।

# जूनागढ़ किला

बीकानेर में मौजूद जूनागढ़ किला पहले बीकानेर फोर्ट के नाम से जाना जाता था लेकिन, कुछ समय बाद इसका नाम जूनागढ़ किला रख दिया गया। इसका निर्माण राजा राय सिंह द्वारा करवाया गया था।

# जल महल

मान सागर झील के बीच में मौजूद जल महल विश्व भर में प्रसिद्ध है। यहां हर रोज दुनिया के हर कोने से सैलानी घूमने के लिए आते रहते हैं। इसे वाटर पैलेस के नाम से भी जाना जाता है।

# नाहरगढ़ फोर्ट

महाराजा सवाई जय सिंह निर्मित यह फोर्ट राजस्थान के इतिहास में बेहद भी महत्व रखता है। इसका निर्माण साल 1734 में में किया गया था।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।