ये हैं भारत के विशाल किले


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    भारत का इतिहास काफी समृद्ध और सदियों पुराना है, इसका अनुमान यहां के महल और किलों को देखकर पता लगाया जा सकता है।

    कुछ किलें बहुत विशाल, भव्य और पुराने हैं, जिसकी वास्तुकला पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। आइए जानें भारत के कुछ विशाल किलों के बारे में-

मेहरानगढ़ किला

    राजस्थान के जोधपुर शहर में 410 फीट ऊंची पहाड़ी की चोटी पर स्थित मेहरानगढ़ किला भारत का सबसे बड़ा किला है। इसके अंदर कई संरचनाएं मौजूद हैं।

ग्वालियर का किला

    मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह किला भारत के बड़े और महत्वपूर्ण किले में से एक है। इसे भारत का “जिब्राल्टर” भी कहा जाता है।

लाल किला

    राजधानी दिल्ली में स्थित लाल किला भारत का तीसरा सबसे बड़ा किला है। यह प्रतिष्ठित स्मारक 17वीं शताब्दी का है, जिसे लाल बलुआ पत्थर से बनाया गया है।

गोलकोंडा किला

    हैदराबाद शहर में स्थित गोलकोंडा किला भारत के विशाल किले में से एक है। इस किले की वास्तुकला हिंदू-इस्लामिक शैली पर आधारित है।

चित्तौड़गढ़ किला

    7 वीं शताब्दी में निर्मित चित्तौड़गढ़ किला भारत के विशाल किले में से एक है। इस किले के अंदर कई स्मारक मौजूद हैं। यह किला वीरता व बलिदान का गवाह है।

कांगड़ा किला

    हिमाचल प्रदेश में स्थित यह किला लगभग 3500 साल पुराना है, जो अपनी भव्यता, आक्रमण, युद्ध और विकास का बड़ा गवाह है। इसकी शानदार संरचना लोगों को आकर्षित करते हैं।

आगरा का किला

    ऐतिहासिक आगरा का किला मुगल राजाओं का शाही निवास हुआ करता था। इसकी वास्तुकला इंडो-सरसेनिक शैली पर आधारित है। यह एक विश्व धरोहर स्थल भी है।

जैसलमेर का किला

    जैसलमेर का किला पीले बलुआ पत्थर से बने कई मंदिरों, घरों और महलों से भरा हुआ है। इसकी सुंदरता और भव्यता काफी आकर्षक हैं। इसे सोनार किला भी कहा जाता है।

जयगढ़ का किला

    राजस्थान के जयपुर में स्थित जयगढ़ का किला को “विजय का किला” भी कहा जाता है। इस किले में दुनिया की सबसे बड़ी तोप रखी हुई है, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

पन्हाला किला

    पन्हाला किला महाराष्ट्र राज्य और दक्कन क्षेत्र का सबसे बड़ा किला है। यह बीजापुर स्थापत्य शैली पर आधारित है। इसका प्रमुख आकर्षण अंबरखाना है, जिसमें शाही महल और अन्न भंडार है।

    अगर आपको भी भारत के एतिहासिक स्थलों के बारे में जानने का शौक है और इसकी भव्यता और इतिहास से रूबरू होना है तो इन किलों को देखने जरूर जाएं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com