By Sahitya Maurya

दक्षिण भारत में मौजूद प्रसिद्ध कृष्ण मंदिर

01 September 2021 www.herzindagi.com

ऐसा नहीं है कि राधा-कृष्ण को समर्पित मंदिर सिर्फ उत्तर भारत में ही है। दक्षिण भारत में भी एक से एक प्रसिद्ध कृष्ण मंदिर मौजूद है।

दक्षिण भारत में मौजूद कृष्ण मंदिर में हर साल देश के अलग-अलग राज्यों से लाखों की संख्या में लोग दर्शन के लिए जाते हैं। विदेशी सैलानी भी दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

साउथ में मौजूद राधा-कृष्ण में अन्य दिनों के मुकाबले जन्माष्टमी के दिन लाखों भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं और साथ में भजन भी गाते हैं।

भगवान श्री कृष्ण के दर्शन के लिए साऊथ इंडिया में मौजूद इन मंदिरों में आप भी एक बार ज़रूर पहुंचे।

# गुरुवायूर मंदिर

दक्षिण भारत के केरल राज्य में मौजूद गुरुवायूर मंदिर सबसे पवित्र और सबसे प्रसिद्ध कृष्ण मंदिर है। इस मंदिर को दक्षिण का द्वारका मंदिर भी कहा जाता है।

# पार्थसारथी मंदिर त्रिपलीकेन

पहले मद्रास अब चेन्नई में मौजूद पार्थसारथी मंदिर त्रिपलीकेन उत्तर भारत के साथ-साथ दक्षिण भारतीय लोगों के लिए भी बेहद ही पवित्र है। यहां भगवान कृष्ण के साथ राम, नृसिंह और भगवान वराह का मंदिर भी मौजूद है।

# इस्कॉन मंदिर

बैंगलोर में मौजूद इस्कॉन मंदिर बेहद ही पवित्र स्थल है। जन्माष्टमी के दिन यहां देश के हर कोने से लोग दर्शन के लिए आते हैं।

# बाला कृष्ण मंदिर

कर्नाटक के हम्पी में मौजूद बाला कृष्ण मंदिर एक प्राचीन और प्रसिद्ध कृष्ण मंदिर है। मंदिर की वास्तुकला देखने के लिए लाखों पर्यटक और भक्त यहां पहुंचते हैं।

# श्री कृष्णा माथा

कर्नाटक में मौजूद श्री कृष्णा माथा को उडुपी कृष्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर 1000 साल पुराना माना जाता है।

# श्री कृष्णा स्वामी टेम्पल, अम्बलापुज्हा

दक्षिण भारतीय राज्य केरल में मौजूद श्री कृष्णा स्वामी टेम्पल केरल वासियों के लिए बेहद ही पवित्र मंदिर है। जन्माष्टमी के दिन यहां देश के हर कोने से लोग दर्शन के पहुंचते हैं।

# राजगोपाला स्‍वामी मंदिर

यह मंदिर मन्‍नारगुडी में स्थित है। यह दक्षिण के द्धारिका के रूप में विख्‍यात है। यहां भगवान कृष्‍ण की राजगोपालास्‍वामी के रूप में पूजा की जाती है।

# जनार्दन स्‍वामी मंदिर

केरल में मौजूद इस मंदिर को दक्षिण भारत का बनारस कहा जाता है। स्थानीय लोगों का मानना है यह मंदिर लगभग 2 हज़ार साल पुराना है।

उम्मदी है इस बार आप भी दक्षिण भारत में मौजूद इन प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शन के लिए एक बार ज़रूर जाना चाहेंगे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com