पानी में बसे
इस शहर के बारे में जानें


By Smriti Kiran
04 October 2021
www.herzindagi.com

वेनिस सिटी इटली देश में स्थित एक शानदार पर्यटन स्थल है। यह शहर अपनी सुंदर कलाकृति और खासतौर पर वेनिस गोथिक वास्तुकला के लिए फेमस हैं।

# पानी पर बसा शहर

वेनिस, दुनिया का ऐसा शहर है जो पानी पर बसा हुआ है। इसकी खूबसूरती हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है।

# केनाल पर बसा शहर

पानी पर बसे होने के चलते वेनिस सबसे अलग है। आखिर यह शहर पानी पर क्यों बसा है और इसका क्या इतिहास है। आइये हम आपको बताते हैं।

# खूबसूरत शहर वेनिस

वेनिस, इटली का खूबसूरत शहर है, जो पांचवीं सदी में बसा था। पानी के शहर के साथ ही इसे तैरते हुए शहर के तौर पर भी जाना जाता है।

# 5वीं सदी का शहर

वेनिस की स्‍थापना 5वीं सदी में शुरू की गई थी। यहां के लोग लगातार हो रहे आक्रमणों से त्रस्‍त थे। ऐसे में लोगों ने खाड़ी की तरफ शरण लेना शुरू किया।

# द्वीपों का शहर

खाड़ी में यहां कई छोटे द्वीप थे। ऐसा कहा जाता है कि वेनिस शहर करीब 120 द्वीपों पर बना है और पुलों की मदद से आपस में जुड़ा हुआ है।

# खाड़ी पर बना घर

खाड़ी की जमीन बहुत दलदली थी इसलिए यहां के लोगों ने ओके के पेड़ के तनों का प्रयोग किया। इसी प्लांट टेक्निक की मदद से उन्होंने घर भी बनाए।

# अड्रेटिक सागर पर बसा शहर

वेनिस शहर अड्रेटिक सागर पर बसा है। इस वजह से वेनिस की रणनीतिक अहमियत भी बहुत ज्‍यादा है।

# नावों से करें सैर

वेनिस को आप पैदल घूम सकते हैं, लेकिन यहां सड़कें कम और नहरें ज्यादा हैं। इसलिए नावों यानी गंडोला पर यह शहर देखना ज्‍यादा बेहतर रहेगा।

# नहरों का शहर

वेनिस की सबसे बड़ी नहर ग्रांड कैनाल 'S' शेप में है। ये नहर वेनिस शहर को दो भागों में बाटती है। 2.5 मील में फैली ये नहर 16 फीट गहरी है।

# गंडोला से घूमें शहर

इस शहर में 150 नहर और 400 पुल हैं और इस शहर में गंडोला कहीं आने-जाने के लिए सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है।

# पर्यटक स्थल

वेनिस शहर की आबादी तीन लाख है। पर्यटन के लिहाज से यह शहर बहुत महत्वपूर्ण है। यहां करोड़ों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं।

# नाव से घूम सकते हैं

यहां आने वाले पर्यटक पानी पर तैरते इस खूबसूरत शहर का लुत्फ नावों पर बैठकर ही उठाते हैं।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर करें और साथ ही इस तरह की अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जूड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।