नदी किनारे बसे भारत के फेमस शहर

By Smriti Kiran 11 October 2021 www.herzindagi.com

भारत में बहुत सारी नदियां हैं और नदियों के किनारे बसे हुए हैं खुबसूरत शहर। आइए जानते हैं इन शहरों के बारे में।

हरिद्वार

उत्तराखंड में गंगा नदी के किनारे बसा हरिद्वार एक धार्मिक शहर है। यहां सालों भर देश-विदेश से श्रद्धालु और पर्यटक आते रहते हैं।

प्रयागराज

प्रयागराज तीन नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर बसा हुआ है। यहां प्रत्येक छह वर्ष पर कुंभ और 12 वर्ष पर महाकुंभ का आयोजन होता है।

वाराणसी

गंगा तट पर बसे वाराणसी को माया और मोक्ष मुक्ति के शहर के नाम से जाना जाता है। सुबह में गंगा और उसके किनारे बने घाटों का नजारा देखने लायक होता है।

पटना

बिहार की राजधानी पटना गंगा किनारे बसी हुई है। शाम में यहां की गंगा आरती देखने लायक होती है। छठ पर्व के अवसर लोग दूर-दूर से यहां अर्घ्य देने आते हैं।

आगरा

आगरा यमुना नदी किनारे बसी हुई है। इसी नदी के किनारे ताजमहल है, जो मुगल वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण है। पूरी दुनिया से पर्यटक इसे देखने आते हैं।

अहमदाबाद

गुजरात अहमदाबाद साबरमती नदी के किनारे स्थित है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने इसी नदी के तट पर साबरमती आश्रम की स्थापना की थी।

गुवाहाटी

ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे स्थित गुवाहाटी को नॉर्थ ईस्ट के सेवन सिस्टर्स का प्रवेश द्वार भी कहते हैं। यहां कई सारे मंदिर स्थित हैं और सबकी अपनी कहानी है।

दिल्ली

दिल्ली यमुना नदी के किनारे स्थित है। फिलहाल यह नदी काफी गंदी हो चुकी है। मानसून का मौसम के बाद यहां का पानी काला दिखता है।

अयोध्या

सरयू नदी के किनारे बसा अयोध्या शहर में रामनवमी के अवसर पर काफी दूर-दूर से लोग आते हैं। 2020 में नदी किनारे 5 लाख 51 हजार दीप जलाए गए, जो कि विश्व रिकार्ड बना।

कोलकाता

हुगली नदी के किनारे स्थित पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है। इस पर ब्रिटिश शासन के दौरान ब्रिज बनाया गया था, जो लोहे का है और इसमें कोई पिलर नहीं है।

लखनऊ

लखनऊ गोमती नदी के किनारे स्थित है। एक समय में यह नदी काफी प्रदूषित थी, लेकिन अब नदी को साफ किया गया है।

कोटा

राजस्थान का कोटा शहर चंबल नदी के किनारे स्थित है। नदी किनारे हरे-भरे पेड़, कोलाहल करते पंक्षी को देख प्राकृतिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

आप भी इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं। अगर स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें और ऐसी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें herzindagi.com