मथुरा: ट्रेवल टिप्स & गाइड

By Shruti Dixit
07 July 2020
www.herzindagi.com

कृष्ण नगरी मथुरा में बांके बिहारी मंदिर के अलावा भी बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां घूमा जा सकता है। सिर्फ मंदिरों के दर्शन के अलावा भी यहां बहुत कुछ किया जा सकता है।

यहां आकर लोग अक्सर उन एक्टिविटीज को नहीं करते जो यहां की खासियत हैं और जिनके कारण यहां पर आपको बहुत आनंद आ सकता है।

कैसे पहुंचें मथुरा

दिल्ली से मथुरा के लिए प्राइवेट कार, बस, टैक्सी, ट्रेन आदि सभी कुछ उपलब्ध है। दिल्ली से मथुरा पहुंचने में करीब 3 घंटे लगते हैं। ये 180 किलोमीटर दूर है।

#कुसुम सरोवर का स्नान

मथुरा में कुसुम सरोवर गोवर्धन और राधा कुंड के पास स्थित है। ये मथुरा के सबसे खूबसूरत तालाबों में से एक है। माना जाता है इसका नाम राधा की एक सखी कुसुम के नाम पर रखा गया है। इसके आस-पास कई आश्रम और मंदिर हैं।

#कंस किला की सैर

अगर आपको कृष्ण और कंस की कहानी में रुचि है तो कंस किला जरूर आएं। ये कृष्ण गंगा घाट और गऊ घाट के नजदीक बना है। ये मथुरा का एक प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट है।

#गोवर्धन की परिक्रमा

वृंदावन से 22 किलोमीटर की दूरी पर बसा गोवर्धन पर्वत या गिरी रात आस्था का केंद्र है। यहां पर परिक्रमा के साथ-साथ ट्रेकिंग का मजा लिया जा सकता है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपको बहुत अच्छा लगेगा।

# विश्राम घाट की शाम

मथुरा जंक्शन से करीब 4.5 किलोमीटर दूर स्तिथ विश्राम घाट से यमुना नदी की खूबसूरती का मज़ा लीजिए। ये मथुरा का प्रमुख घाट है। माना जाता है कि कंस को मारने के बाद कृष्ण ने यहीं आराम किया था।

#रंगजी मंदिर में करें दक्षिण भारत की सैर

वृंदावन-मथुरा मार्ग स्तिथ रंगजी मंदिर भगवान श्री गोदा रानागमन्नार को समर्पित है। ये दक्षिण भारत के संत थे जिन्हें भगवान कृष्ण का अवतार माना जाता है। यहां भगवान की मूर्तियां दूल्हा-दुल्हन के रूप में हैं।

#राधा कुंड की पवित्रता

गोवर्धन पर्वत के पास मौजूद राधा कुंड और श्याम कुंड सबसे पवित्र स्थान माने जाते हैं। दो तालाब जो एक दूसरे के साथ ही हैं। माना जाता है कि यहां के पानी में लोगों को ठीक करने की ताकत है।

#मथुरा म्यूजियम

पहले इसे कर्जन म्यूजियम कहा जाता था। ये आर्कियोलॉजी का म्यूजियम है और पुरातत्व विभाग द्वारा इकट्ठी की गई चीज़ें जैसे पेंटिंग, सिक्के, मूर्तियां आदि यहां मौजूद हैं। अगर आपकी इतिहास में रुचि है तो यहां जरूर जाएं।

#पोटारा कुंड

पोटारा कुंड मथुरा के चार कुंडों में से एक है। माना जाता है कि यहां पर कृष्ण के कपड़े धोए जाते थे। ये लाल पत्थर से बना हुआ है। ये मथुरा का लोकप्रिय टूरिस्ट स्थान है।

इसके अलावा, मंदिरों की बात करें तो बांके बिहारी मंदिर, चामुंडा देवी मंदिर, बिड़ला मंदिर, गोपेश्वर महादेव मंदिर, जय गुरुदेव मंदिर, वैष्णो देवी धाम, भूटेश्वर महादेव मंदिर, राधा वल्लभ मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर, श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर आदि सभी बहुत फेमस हैं।

अगर आप मथुरा जाएं तो इन सभी स्थानों पर जरूर जाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।