मंदिरों के शहर ओरछा

By Samvida
26 November 2020
www.herzindagi.com

# ओरछा फोर्ट

ओरछा में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है ओरछा किला। यह ओरछा में बेतवा नदी के तट पर स्थित है। इसमें कई संरचनाएं शामिल हैं जैसे कि किले, महल, ऐतिहासिक स्मारक आदि।

# जहांगीर महल

इसे अकबर के बेटे जहांगीर ने अपने निवास के रूप में उपयोग करने के लिए बनाया था। यह लाल पत्थर और सफेद संगमरमर से बना 16 वीं शताब्दी की मुगल वास्तुकला का प्रतीक है।

# वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को 1994 में स्थापित किया गया था। जामनी नदी के साथ बेतवा नदी इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी से होकर बहती है। यह 45 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हुई है।

# राम राजा मंदिर

राम राज मंदिर का दिलचस्प इतिहास स्वामी राम के जन्म के पीछे के तथ्य का खुलासा करता है। यहां पर भगवान राम को एकमात्र शासक और दैवीय शक्ति के रूप में पूजा जाता है।

# शीश महल

यह स्थान कभी ओरछा के राजा, राजा उदय सिंह का महल था। महल का इंटीरियर सराहनीय है। दीवारों को सुंदर और महंगे आभूषणों के साथ चित्रित और अलंकृत किया गया है।

# बेतवा नदी

ओरछा शहर , बेतवा नदी के चारों तरफ स्थित है। यहां पर्यटक नदी में राफ्टिंग के लिए जाते हैं।नदी वन्यजीव अभयारण्य के आस-पास बहती है और इसके पास अभयारण्य की एक त्वरित झलक देखने को मिलती है।

# लक्ष्मी नारायण मंदिर

लक्ष्मी नारायण मंदिर किले और वास्तुकला का एक अच्छा नमूना है। इस मंदिर की प्रसिद्धि के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस मंदिर में माँ लक्ष्मी की मूर्ति है। मंदिर को 1622 में वीर देव सिंह द्वारा बनवाया गया था।

# चतुर्भुज मंदिर

यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। पौराणिक कथाओं का कहना है कि मंदिर भगवान राम की मूर्ति के लिए बनाया गया था, लेकिन किसी तरह इसे अज्ञात परिस्थितियों में बदल दिया गया था।

ओरछा शहर आपके लिए बेस्ट गंतव्य स्थान है। यहां के खूबसूरत महल, किले और अभ्यारण्य पर्यटकों के मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।