भारत के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर

By Sahitya Maurya
14 May 2021
www.herzindagi.com

भारत में मौजूद इन प्राचीन और प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में हनुमान जयंती पर हर साल लाखों भक्त दर्शन के जुटते हैं।

# हनुमान धारा मंदिर

उत्तर प्रदेश में मौजूद ये मंदिर उत्तर-भारत का सबसे प्राचीन और फेमस हनुमान मंदिर है, जो चित्रकूट नमक स्थान पर मौजूद है।

# बालाजी हनुमान मंदिर

वैसे तो राजस्थान में कई सारे हनुमान मंदिर है लेकिन, चुरू जिले में मौजूद बेहद ही पवीत्र है। इस मंदिर को मूंछ वाले हनुमान मंदिर से भी संबोधित किया जाता है।

# डुल्या मारुति मंदिर

लगभग भारत में एक मात्रा ऐसा हनुमान मंदिर, जिसे काले पत्थर को काटकर निर्माण किया गया है। यह मंदिर महाराष्ट्र के पुन शहर में मौजूद है।

# हनुमान दंडी मंदिर

कहा जाता है कि राम और लक्ष्मण वनवास के दौरान इसी जगह कई दिनों तक रुके हुए थे। इस मंदिर को कई लोग हनुमान जी और मकरध्वज के बीच युद्ध से भी जोड़कर देखते हैं।

# महावीर हनुमान मंदिर

उत्तर-भारत के साथ-साथ बिहार में सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध यह हनुमान मंदिर पटना में मौजूद है। हनुमान जयंती के दिन लाखों भक्तों की भीड़ दर्शन के लिए आते हैं।

# हनुमानगढ़ी मंदिर

राम जन्म स्थली यानि अयोध्या में मौजूद हनुमानगढ़ी मंदिर बेहद ही पवित्र स्थान है। कहा जाता है कि जब राम अयोध्या में थे तब हनुमान जी इसी जगह निवास करते थे।

# प्राचीन हनुमान मंदिर

दिल्ली के मध्य में स्थित इस मंदिर को महाभारत काल के समय से जोड़कर देखा जाता है। कहा जाता है कि पांडवो द्वारा इस मंदिर की स्थापना की गई थी।

लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।