'गरीबों का ताजमहल'

By Reeta Chaudhary
15 September 2020
www.herzindagi.com

पहली नजर में 'बीबी का मकबरा' को देखकर आपको लगेगा कि आप आगरा का ताजमहल देख रही हैं। इसे भारत का दूसरा ताजमहल भी कहते हैं। चलिए जानते है इसके बारे में कुछ रोचक बातें।

कहां स्थित है
और क्‍या है इसका इतिहास

यह महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित है, इसलिए इसे 'महाराष्ट्र का ताजमहल' भी कहते हैं। औरंगजेब के बेटे और शाहजहां के पोते आजम शाह ने अपनी मां दिलरास बानो बेगम की याद में इसे बनवाया था।

कब बना भारत का दूसरा ताजमहल

इसका निर्माण 1651 से 1661 ईसवीं के बीच करवाया गया था। ऐसा माना जाता है कि इसे बनवाने में 7 लाख रुपए खर्च हुए थे, जबकि ताजमहल बनवाने में उस समय 3.20 करोड़ रुपए खर्च हुए थे।

ताजमहल और इसमें क्‍या फर्क है

आगरा के ताजमहल को सफेद संगमरमर से बनवाया गया था, वहीं इसका सिर्फ गुम्बद संगमरमर से बनवाया गया है, बाकी हिस्सा प्लास्टर से तैयार किया गया है, ताकि यह दिखने में संगमरमर जैसा लगे।

इस मकबरे में क्‍या है खास

इस मकबरे में सुंदर गर्डन प्वाइंट्स हैं। यहां पर एक सुंदर सा पाथ-वे है और इसके गार्डन की दीवारें भी ऊंची बनाई गई हैं, ताकि बाहर का कोई इंसान अंदर ना देख सके। इसके तीनों ओर ओपन पवेलियन है।

वास्तुकला की खासियत

वास्तुकला की बात करें तो ताजमहल की तरह यह भी एक मुगल वास्तुकला का प्रतीक है। वहीं, चारबाग या गार्डन के नक्शे पर फारसी शैली की छाप दिखती है। यहां उद्यान चार छोटे हिस्सों में विभाजित है।

टिकट शुल्‍क और समय

टिकट शुल्‍क भारतीयों के लिए दस रुपए है। वहीं, विदेशी नागरिकों के लिए दो सौ पचास रुपए है। यह स्‍थान सभी दिन खुला रहता है और इसमें घूमने का समय सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक है।

बस से कैसे जाएं

अगर आप बस से जाना चाहती हैं तो राज्य के किसी भी शहर से औरंगाबाद के लिए बस सेवा उपलब्‍ध है। वहीं, शहर में घूमने के लिए भी कई बसें चलती है, जो आपको पूरा शहर में घुमाती है।

ट्रेन से कैसे जाएं

अगर आप ट्रेन से जाना चाहती हैं तो यहां से 120 किलोमीटर दूर मनमाद रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन से आपको मकबरे के लिए प्राइवेट टैक्सी मिलेगी जो आपको सीधे वहां पहुंचाएगी।

फ्लाइट से कैसे जाएं

आपको बता दें कि औरंगाबाद में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी है, जो देश के सभी प्रमुख शहरों और राज्यों से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डा में उतरकर आप मकबरे के लिए टैक्सी ले सकती हैं।

इस तरह के अन्‍य इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जानने के लिए जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए herzindagi.com