भारत के प्रसिद्ध जैन मंदिरों के करें दर्शन


Megha Jain
2022-12-25,08:02 IST
www.herzindagi.com

    भारत में मंदिरों का इतिहास बेहद पुराना है। फिर चाहे वो हिंदू धर्म के हो या जैन धर्म के। जी हां, जैन धर्म दुनिया का सबसे पुराना धर्म माना जाता है। इसके मंदिर दुनिया के हर कोने में बनाए गए हैं। ऐसे ही हम आज भारत के कुछ जैन मंदिरों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जहां आप भी जाकर दर्शन कर सकते हैं -

शिखर जी, बिहार

    ये झारखंड के गिरिडीह जिले की पहाड़ियों के पास स्थित है। यहां जैन धर्म के 20 तीर्थंकरों को मोक्ष प्राप्त हुआ था। ये जैन धर्म के महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है।

पालिताना मंदिर, गुजरात

    ये मंदिर गुजरात के भावनगर डिस्ट्रिक्ट के पर्वत में स्थित है। यहां 3000 से अधिक सीढ़ियां हैं जिनको चढ़ना कठिन होता है। ये एक प्रतिष्ठित तीर्थ स्थल है।

रणकपुर जैन मंदिर, राजस्थान

    इस मंदिर का निर्माण राणा कुंभा के शासनकाल में हुआ था। ये मंदिर जैन धर्म के पांच प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है। यहां भगवान आदिनाथ की प्रतिमा है।

गोमतेश्वर बाहुबली मंदिर, कर्नाटक

    ये मंदिर कर्नाटक के मैसूर जिले में स्थित है। यहां बाहुबली भगवान की 56 फुट ऊंची मूर्ति है। भगवान प्रथम तीर्थंकर आदिनाथ के पुत्र थे।

नारेली जैन मंदिर

    जयपुर के अजमेर में बने इस मंदिर को बनाने में 100 करोड़ रुपए की लागत आई थी। इसे साल 1994 में बनाया गया था। इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

सोनागिरी मंदिर, मध्यप्रदेश

    मध्यप्रदेश में स्थित इस मंदिर को ‘द गोल्डन पीक’ भी कहा जाता है। इस मंदिर की पहाड़ियों पर 77 छोटे-छोटे मंदिर हैं। इस मंदिर में चंद्रपभु भगवान की 11 फीट ऊंची प्रतिमा है।

महावीर जैन मंदिर, राजस्थान

    24वें तीर्थंकर श्री महावीर जैन मंदिर राजस्थान में स्थित है। यहां महावीर भगवान की विशालकाय 29 फुट ऊंची मूर्ति है। इस जगह पर लाखों की संख्या में लोग आते हैं।

    अगर आप भी जैन धर्म को मानते हैं तो, भारत के इन प्रसिद्ध जैन मंदिरों के दर्शन जरूर करें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। ट्रेवल से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com