ये हैं भारत के सबसे साफ-सुथरे शहर


By Ankita Bangwall
09 July 2021
www.herzindagi.com

जानिए भारत के कुछ ऐसे शहरों के बारे में जिन्हें साफ-सुथरे शहरों में शामिल किया गया है। इस सूची में कई सालों से नंबर 1 आने वाला शहर इंदौर फिर एक बार आगे है।

# इंदौर, मध्य प्रदेश

इंदौर पिछले लगभग पांच-छह वर्षों से यह खिताब जीत रहा है। इस शहर के समृद्ध इतिहास को जानने के लिए आप होलकर राजवंश के रजवाड़ा पैलेस की सैर कर सकती हैं।

# सूरत, गुजरात

इस कड़ी में अगला नाम है, सूरत शहर का, जो टेक्सटाइल हब के नाम से जानी जाती है। खरीदारी के लिए यह एक अद्भुत शहर है और ऑथेंटिक जरी वर्क, खूबसूरत कढ़ी हुई साड़िया और अन्य फैब्रिक के लिए यह शहर बहुत अच्छा है।

# नवी मुंबई, महाराष्ट्र

देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर का तीसरा स्वच्छ शहर की कैटेगरी में शामिल होना सुखद आश्चर्य की बात है। आप यहां खारघर में स्थित पांडवकड़ा फॉल जाकर प्रकृति के नजारों का आनंद ले सकती हैं।

# मैसूर, कर्नाटक

घरेलू कचरे के सेग्रेगेशन और प्लैन्ड वेस्ट मैनेजमेंट ने मैसूर को भारत के सबसे स्वच्छ शहर की सूची में पांचवां स्थान हासिल करने में मदद की है। यह शहर 'सिटी ऑफ पैलेस' और 'गार्डन सिटी' के नाम से पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

# विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश

विजयवाड़ा को आंध्र प्रदेश शहर का एक हिडन जेम कहें, तो गलत नहीं होगा। बेजवाड़ा के नाम से जाने जाना वाले इस शहर में लोकप्रिय कनक दुर्गा मंदिर है। द्रकीलाद्री पहाड़ी पर स्थित, यह विजयवाड़ा में सबसे प्रतिष्ठित हिंदू मंदिर है।

# अहमदाबाद, गुजरात

मैनचेस्टर ऑफ इंडिया के नाम से लोकप्रिय अहमदाबाद, एक अन्य साफ-सुथरा शहर है। अहमदाबाद जाएं तो साबरमती आश्रम के साथ-साथ यहां स्थित ऑटो वर्ल्ड विंटेज कार संग्रहालय जाना न भूलें। यह पूरे देश में अपनी तरह का अनूठा संग्रहालय है।

# जमेशदपुर, झारखंड

मैनचेस्टर ऑफ इंडिया के नाम से लोकप्रिय अहमदाबाद, एक अन्य साफ-सुथरा शहर है। अहमदाबाद जाएं तो साबरमती आश्रम के साथ-साथ यहां स्थित ऑटो वर्ल्ड विंटेज कार संग्रहालय जाना न भूलें। यह पूरे देश में अपनी तरह का अनूठा संग्रहालय है।

# अंबिकापुर, छत्तीसगढ़

देश के सबसे पुराने और सबसे स्वच्छ शहरों में से एक, अंबिकापुर ने कचरे को प्रभावी ढंग से रिसाइकिल करके और उससे आय अर्जित करके एक मिसाल कायम की है। यह प्रसिद्द मंदिरों के कारण 'टेंपल टाउन ऑफ छत्तीसगढ़' के नाम से लोकप्रिय है।

# भोपाल, मध्य प्रदेश

भोपाल नगर निगम की लगातार कड़ी मेहनत और जनता के समर्थन से, शहर ने सबसे स्वच्छ भारतीय शहरों की सूची में अपना स्थान बनाए रखा है। इसे झीलों के शहर के नाम से जाना जाता है। यहां देखने के लिए कई आकर्षण केंद्र हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com के साथ