दुनिया की इन जगहों पर होती है सबसे ज्यादा स्नो फॉल


Nikki Rai
2022-12-08,15:36 IST
www.herzindagi.com

    लोगों में स्नो फॉल देखने का एक अलग ही क्रेज होता है। प्रकृति के इस अद्भुत नजारे को देखना अपने आप में एक बहुत ही खास अहसास है। दुनिया में कुछ जगहें ऐसी हैं, जहां सबसे ज्यादा बर्फबारी होती है। आइए जानें-

उलानबाटार, मंगोलिया

    उलानबाटार मंगोलिया की राजधानी है। इसका नाम दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में गिना जाता है। इस जगह बहुत ज्यादा स्नो फॉल होती है। यहां तापमान कभी -16 डिग्री सेल्सियस ऊपर नहीं आता।

माउंट डेनाली, अलास्का

    ये जगह साल के 12 महीने बर्फ की चादर से ढकी रहती है। इस जगह पर बर्फबारी बहुत ज्यादा होती है। यहां की ठंड हड्डियों को भी जमा सकती है।

वेरखोयांस्क, रूस

    रूस के वेरखोयांस्क का नाम भी दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में शामिल है। यहां का औसत तापमान -48 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। यहां भी साल के अधितकर समय शरीर को जमा देने वाली ठंड रहती है।

इंटरनेशनल फॉल्स, मिनेसोटा

    इस जगह को अमेरिका की सबसे ठंडी जगह कहा जाता है। इस जगह को 'आइसबॉक्स ऑफ द नेशन' का खिताब भी मिल चुका है।

फ्रेसर, कोलोराडो

    इसे अमेरिका की दूसरी सबसे ठंडी जगहों पर गिना जाता है। यहां की हैवी स्नो फॉल देखने लायक होती है। ये जगह हैवी स्नो फॉल के चलते सफेद चादर के समान दिखने लगती है।

स्नैग, यूकॉन

    ये नॉर्थ अमेरिका का छोटा सा गांव है, जो अपनी ठंड और स्नो फॉल के लिए मशहूर है। ठंड के कारण यहां की आबादी भी बहुत कम है। ये गांव भी बर्फ की चादर से ढका रहता है।

ओइमयाकॉन, रूस

    रूस का ये गांव धरती की सबसे ठंडी जगहों में गिना जाता है। यहां की आबादी केवल 500 है। यहां का तापमान -71.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

    आप भी दुनिया की इन जगहों पर हैवी स्नो फॉल का मजा ले सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com