फूलों की घाटियों के बारे में जानें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    लगभग सभी लोगों को फूल काफी पसंद होते हैं। फूल प्रेमियों के लिए भारत में कई खूबसूरत फूलों की घाटिया मौजूद हैं, जो प्रकृति का एक अद्भूत नमूना है।

    यह घाटियां धरती पर बसे किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती है। आइए जानें इन शानदार फूलों की घाटियों के बारे में-

वैली ऑफ फ्लावर्स, उत्तराखंड

    उत्तराखंड में हिमालय के पर्वतों से घिरी वैली ऑफ फ्लावर्स या फूलों की घाटी पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है। यह प्रकृति का अद्भूत रूप है।

वैली ऑफ फ्लावर्स

    यूनेस्को नें इस फूल की घाटी को 1982 में राष्ट्रीय उद्दान घोषित किया था। यह फूल प्रेमियों के लिए घूमने की परफेक्ट जगहों में से है।

मारखा घाटी, लद्दाख

    लद्दाख में स्थित यह घाटी की नेचुरल खूबसूरती देखने लायक है। फूलों व हरियाली से घिरी यह जगह पर्यटकों को काफी अट्रैक्ट करती है।

यूमथांग वैली, नॉर्थ सिक्किम

    नॉर्थ सिक्किम में स्थित यूमथांग वैली में कई शानदार फूलों के नजारे, याक और झरनों का कॉम्बिनेशन एक साथ देखा जा सकता है। यह मनोहर प्राकृतिक घाटी अत्यंत सुंदर है।

कास पठार, महाराष्ट्र

    महाराष्ट्र के कास पठार में 850 से भी अधिक फूलों की प्रजातियां देखने को मिलती हैं। दूर से यहां का दृश्य रंग-बिरंगे फूलों की चादर जैसा प्रतीत होता है।

जुकाउ घाटी, नागालैंड

    अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और साथ ही सुंदर फूलों के शौकीन हैं तो नागालैंड में स्थित जुकाउ घाटी घूमने जरूर जाएं। शोर-शराबा से दूर इस जगह पर आपको आंनद मिलेगा।

टयूलिप गार्डन, श्रीनगर

    श्रीनगर शहर से 8 किमी दूर स्थित यह गार्डन इंदिरा गांधी टयूलिप गार्डन से मशहूर है। इसे देखने के लिए बहुत दूर-दूर से लोग आते हैं।

टयूलिप गार्डन

    डल झील के किनारे जबरवान पहाड़ियों की चेटियों पर बसा यह टयूलिप गार्डन बेहद सुंदर है। फूल प्रेमी इसे देखने जरूर जाएं।

मैनपाट, छत्तीसगढ़

    छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजा जिले में स्थित मैनपाट रामतील और टाऊ के फूलों के लिए पूरे भारत में मशहूर है। यह जगह काफी मनोरम है।

शिरूई, मणिपुर

    शिरूई मणिपुर की राजधानी इम्फाल से लगभग 83 किमी दूर एक पहाड़ है, जहां लीली फूल पाए जाते हैं। प्रकृति की यह छटा देखकर मन को बड़ा आंनद मिलता है।

मुन्नार वैली, केरल

    तंग जिंदगी व पॉल्यूशन से दूर जाना चाहते हैं तो केरल के मुन्नार वैली घूमने जरूर जाएं। प्रकृति का आंनद और शांत वातावरण आपका मन मोह लेगा।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक व शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com