गोवा में बीचेज ही नहीं, ये मंदिर भी हैं फेमस


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    गोवा अपने बीचेज, नाईट लाइफ व पार्टीज के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इसके अलावा गोवा के धार्मिक स्थल भी काफी प्रसिद्ध हैं। यहां हजारों साल पुराने मंदिर भी हैं। आइए इन मंदिर के बारे में जानते हैं-

सप्तकोटेश्वर मंदिर

    गोवा का फेमस सप्तकोटेश्वर मंदिर महादेव को समर्पित है। 12वीं शताब्दी में बना यह मंदिर कोंकण के छह प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है।

मारुति मंदिर

    भगवान हनुमान को समर्पित मारुति मंदिर अल्टिन्हो हिल पर स्थित है। मंदिर के बगल में एक धारा बहती है, जो पर्यटकों को आकर्षित करती है।

महालक्ष्मी मंदिर

    उत्तरी गोवा के बंदोडे गांव के महालक्ष्मी मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। । मंदिर के गर्भगृह में लगभग 18 चित्र हैं, जो भागवत संप्रदायों को दर्शाते हैं।

दामोदर मंदिर

    साउथ गोवा के जांबौलिम गांव में कुशावती नदी के किनारे स्थित दामोदर मंदिर, भगवान शिव को समर्पित है। यहां श्रद्धालु नदी में स्नान करने के लिए भी आते हैं।

शांतादुर्गा मंदिर

    साउथ गोवा के कावलेम में स्थित शांतादुर्गा मंदिर अमीर मंदिरों में से एक है। धनुषाकार में बने मंदिर का निर्माण 1738 में पूरा हुआ था। यहां का स्वर्ण पालकी उत्सव सबसे फेमस त्योहार है।

तांबडी सुरला महादेव मंदिर

    भगवान शिव को समर्पित ताबंडी सुरला मंदिर पणजी से 65 किमी दूर है। 12वीं सदी में बना मंदिर कदंब यादव वंश की वास्तुकला का एकमात्र स्मारक है।

महलासा मंदिर

    गोवा के फेमस तीर्थ स्थलों में शामिल महलासा नारायणी मंदिर पोंडा में स्थित है। यह मंदिर भगवान विष्णु के मोहिनी अवतार को समर्पित है।

मंगेशी मंदिर

    गोवा के सबसे बड़े मंदिरों में शामिल मंगेशी मंदिर दीप स्तम्भ के लिए जाना जाता है। यहां आने वाले पर्यटक और श्रद्धालुओं के लिए एक ड्रेस कोड है।

नागेश मंदिर

    गोवा के पोंडा जिले में स्थापित श्री नागेश मंदिर का निर्माण 1413 ई. में हुआ था। यह गोवा का एकमात्र मंदिर है, जिसका पुनर्निर्माण नहीं किया गया है।

ब्रह्मा मंदिर

    राजस्थान के पुष्कर के बाद गोवा का यह मंदिर भारत का दूसरा सबसे बड़ा ब्रह्मा मंदिर है। इसमें भगवान ब्रह्मा को त्रिमूर्ति के रूप में दिखाया गया है।

कामाक्षी मंदिर

    गोवा का श्री कामाक्षी मंदिर शिरोड़ा गांव में पहाड़ियों के बीच स्थित है। 16वी सदी के अंत में बना यह मंदिर दीप स्तंभ के लिए भी फेमस है।

लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर

    गोवा के वेलिंगा में स्थित इस मंदिर को 18वीं शताब्दी में बनाया गया था। इस मंदिर में संगीतकार गैलरी और एक झरना भी है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com