भारत के 7 प्रसिद्ध सूर्य मंदिर

By Sahitya Maurya
18 June 2021
www.herzindagi.com

प्राचीन भारत से लेकर मध्य काल और आधुनिक भारत में निर्माण हुए कुछ बेहतरीन और प्रसिद्ध सूर्य मंदिर के बारे में जानने के लिए इस लेख को ज़रूर पढ़ें।

# मोढेरा मंदिर

गुजरात के मेहसाणा जिले में पुष्पावती नदी के किनारे मौजद ये सूर्य मंदिर प्राचीन भारत में निर्मित एक अद्भुत कला का बेजोड़ नमूमा है। मंदिर की दीवारों पर सूर्य की कई आकृतियां देखी जा सकती हैं।

# मार्तंड मंदिर

कश्मीर की वादियों में मौजूद है एक बेहद ही खूबसूरत मंदिर जिसे मार्तंड सूर्य मंदिर के नाम से जाना जाता है। इसका निर्माण लगभग 15वीं शताब्दी के आसपास किया गया था।

# कटारमल मंदिर

देव भूमि यानी उत्तरखंड में भी मौजूद है एक प्राचीन और विश्व प्रसिद्ध कटारमल सूर्य मंदिर। आपको बता दें कि इस मंदिर का निर्माण चट्टानों को काटकर किया गया है।

# ब्राह्मणया देव मंदिर

भारत का दिल कहे जले वाले मध्य प्रदेश राज्य का ब्राह्मणया देव मंदिर एक सूर्य मंदिर के नाम से पूरे भारत में प्रसिद्ध है। ये पवित्र नदी पहुज के पास है।

# सूर्यनारायण मंदिर

लगभग 7वीं में निर्मित ये प्रसिद्ध सूर्य मंदिर दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश में मौजूद है। इस मंदिर का निर्माण कलिंगा वंश के राजा देवेंद्र वर्मा ने बनवाया था।

# ओसियां का सूर्य मंदिर

राजस्थान में मौजूद ओसियां के सूर्य मंदिर एक बेहद ही प्रसिद्ध और पवित्र मंदिर है। बनावट, आकार और शैली के कारण ये मंदिर दुनिया भारत में फेमस है।

यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com के साथ।