बच्चों के संग करें भारत की इन जगहों की सैर


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    भारत में किले, समुद्र तट, पर्वत, नदियां, झील और कई प्राकृतिक सुंदर जगहें हैं, जहां आप अपने परिवार और बच्चों के संग एंजॉय कर सकते हैं।

    बच्चों के साथ घूमने जाना, मतलब मोज-मस्ती और साथ में कुछ नया सीखना। ऐसी जगहें, जहां कुछ नया जानने का मौका मिले, बच्चों के लिए जरूरी होता है।

    इसतरह से बच्चे घूमने के साथ-साथ कई चीजों को जानते व सीखते हैं। आज हम कुछ ऐसी ही बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहें हैं, जहां आप बच्चों के साथ वेकेशन का मजा ले सकते हैं-

आगरा

    आगरा में आप मुगल काल की सैर कर सकते हैं। ताजमहल के अलावा अकबर द्वारा निर्मित फतेहपुर सीकरी और आगरा किला देखने जा सकते हैं।

जयपुर

    पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर बच्चों के साथ घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। बच्चों को आप यहां की राजसी इमारतें, शानदार किला और महलों को दिखा सकते हैं।

जैसलमेर

    विशाल किलों से घिरा यह शहर बच्चों के साथ देखना आंनददायक रहेगा। बच्चों को यहां के इतिहास के बारे में बता सकते हैं और छुट्टियों का मजा ले सकते हैं।

दार्जिलिंग

    अगर आप अपने बच्चों के साथ किसी ठंडी और प्राकृतिक जगह देखना चाहते हैं तो दार्जलिंग जाएं। यहां हरी-भरी घास के मैदान और सुंदर चाय के बगानों का लुत्फ उठा सकते हैं।

औली

    अगर आपके बच्चे बर्फ वाली जगह को पसंद करते है तो यहां आप बर्फ से भरे हुए क्षेत्रों में जाकर अपने बच्चों के साथ बर्फ में मस्ती कर सकते हैं। साथ ही स्कीइंग व ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं।

मुन्नार

    बच्चों के साथ मुन्नार की सैर करना आपकी यात्रा को बेहद यादगार बना सकती है। यहां आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और जंगल सफारी का मजा ले सकते हैं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

    जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है, जहां आप अपने बच्चों के साथ जंगली जीवों को दोख सकते हैं और जंगल सफारी का मजा ले सकते हैं।

ऋषिकेश

    ऋषिकेश एडवेंचर के शौकीन और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श जगह है। यहां आप रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग का मजा ले सकते हैं। साथ ही पहाड़ियों के निर्मल दृश्य का आंनद उठा सकते हैं।

अंडमान और निकोबार

    बच्चों के साथ घूमने जाने के लिए यह एक सुरक्षित और बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहां के सदाबहार घने वन और सुंदर समुद्र तट लोगों का मन मोह लेते हैं।

    अगर आप भी अपने बच्चों के साथ छुट्टियों में घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो भारत की इन फेमस जगहों पर घूमने जरूर जाएं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com