हल्दिया की इन खूबसूरत जगहों की करें सैर


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    पश्चिम बंगाल में घूमने लायक कई बेहतरीन जगहें हैं। इनमें से एक है हल्दिया, जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं। इसे कोलकाता की सहायता करने वाला बंदरगाह कहा जाता है।

    विदेशी व्यापार के अलावा यह जगह पर्यटन के लिहाज से एक शानदार स्थल है। आइए जानें यहां के कुछ फेमस जगहों के बारे में, जहां आप भी घूमने जाने के प्लान कर सकते हैं।

हल्दिया डॉक

    1977 में स्थापित इस डॉक से कोलकाता के साथ-साथ भारत के लिए भी आयात-निर्यात किया जाता है। हल्दिया में घूमने के लिए यह सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है।

हल्दिया डॉक घूमने जाएं

    अगर आप इससे पहले कभी बंदरगाह घूमने नहीं गए हैं तो आप हल्दिया डॉक घूमने जरूर जाएं। इस जगह की खूबसूरती यकीनन आपको मोहित कर लेगी।

बालूघाट

    हल्दिया में बालूघाट घूमने जरूर जाएं। यहां से आप सूर्यास्त की खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। शाम के वक्त यहां का नजारा बेहद खूबसूरत होता है।

बालूघाट की खूबसूरती

    इस जगह को प्रेमी पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है। यहां आप अपने परिवार, दोस्तों या फिर पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं और सूरज के ढलते नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं।

कुकराहाटी फेरी टर्मिनल

    हुगली नदी के तट पर स्थित कुकराहाटी फेरी टर्मिनल समूचे बंगाल के लिए प्रमुख आकर्षणों में से एक है और मनोरंजन के रूप में सबसे प्रसिद्ध स्थल है। इसे कुकराहाटी पोर्ट के नाम से भी जाना जाता है।

घूमने जाएं

    यहां के बेहतरीन नजारे देखने लायक हैं। यह जगह आप अपने फैमली, दोस्तों या फिर पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं। यहां बिताए गए पल आपको हमेशा याद रहेंगे।

गोपालजी मंदिर

    भगवान कृष्ण को समर्पित यह मंदिर का दर्शन करने जा सकते हैं। भगवान कृष्ण की यहां एक बड़ी मुर्ति है, जो काफी फेमस है। इसकी वास्तुकला देखने लायक है।

रामजू मंदिर

    भगवान राम और सीता को समर्पित यह मंदिर यहां के प्राचीन मंदिरों में से एक है। इसकी वास्तुकला प्राचीन होने के साथ ही काफी अट्रैक्टिव है।

मुक्तिधाम मंदिर

    यह मंदिर विवेकानंद मिशन आश्रम के अंतर्गत आता है और यह प्रसिद्ध ध्यान केंद्रों में से एक है। इस मंदिर में आप मां काली के साथ-साथ राधा-कृष्ण के भी दर्शन कर सकते हैं।

रक्षित बाड़ी

    रक्षित बाड़ी प्रसिद्ध ऐतिहासिक केंद्रों में से एक है, जो अब एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बन चुका है। यह स्थल यहां के प्रसिद्ध बर्गाभिमा मंदिर के पास स्थित है।

हैमिल्टन स्कूल

    कोलकाता प्रांत के सबसे प्राचीन शिक्षण केंद्रों में से एक है हैमिल्टन स्कूल, जिसे 1852 में स्थापित किया गया था। इस स्कूल से खुदीराम बोस, अजय कुमार मुखर्जी जैसे कई महान लोगों ने पढ़ाई की है।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।