By Smriti Kiran

भारत के फेमस म्यूजियम्स

29 December 2021 www.herzindagi.com

भारत समृद्ध वास्तुकला सुंदरता, संस्कृति, परंपराओं और ऐतिहासिक अतीत से भरा हुआ है। यहां के म्यूजियम भारतीय इतिहास को बताते हैं। आइए जानते हैं भारत के कुछ फेमस म्यूजियम्स के बारे में।

शंकर इंटरनैशनल डॉल्स म्यूजियम

दिल्ली में बहादुर शाह जाफर मार्ग पर स्थित इस म्यूजियम में सैकड़ों तरह की डॉल्स रखी हुई हैं। यह म्यूजियम को मशहूर कार्टूनिस्ट के. शंकर पिल्लई ने बनाया था।

नेशनल रेल म्यूजियम

नेशनल रेल म्यूजियम दिल्ली के चाणक्यपूरी में स्थित है। इसका निर्माण ब्रिटिश वास्तुकार एम जी सेटो ने 1957 में किया था। यह म्यूजियम हमें रेल के 140 साल के इतिहास के बारे में बताता है।

सुलभ इंटरनैशनल टॉयलेट म्यूजियम

दिल्ली में बना सुलभ इंटरनैशनल टॉयलेट म्यूजियम में अलग अलग तरह के टॉयलेट हैं। इस म्यूजियम में 2500 ईसा पू्र्व के रोमन सम्राटों द्वारा इस्तेमाल किए गए सोने-चांदी के टॉयलेट भी देखने को मिलेंगे।

केलिको म्यूजियम ऑफ टैक्सटाइल

इस म्यूजियम को श्री गौतम साराभाई और उनकी बहन गीरा साराभाई ने साल 1949 में बनाया था। यहां भारत में मुगल युग के दौरान बने प्राचीन कपड़ों से लेकर देश के विभिन्न हिस्सों के कपड़े उद्योग की प्रगति के बारे में दर्शाया गया है।

इंडियन म्यूजियम कोलकाता

यह भारत के सबसे फेमस म्यूजियम में से एक है। अगर आप प्राचीन वस्तुओं, युद्धसामग्री, गहने, कंकाल, मिस्त्र की ममी और मुगल चित्र जैसी चीजें देखना चाहते हैं, तो ये जगह जरूर जाएं।

ब्रेन म्यूजियम

बेंगलुरु में स्थित ये ब्रेन म्यूजियम में करीब 300 से ज्यादा दिमागों को सुरक्षित रखा गया है। इन्हें 86 डीग्री सेल्सियस तापमान पर रखा गया है ताकि यह खराब न हो सके।

वीचर बर्तन म्यूजियम

अहमदाबाद में स्थित वीचर बर्तन म्यूजियम में 4000 भी ज्यादा किस्म के बर्तन रखे हुए हैं। इनमें से कुछ तो 1000 साल से भी पुराने हैं। यहां तरह तरह की मेटल से बने बर्तनों को रखा गया है।

अल्बर्ट हॉल म्यूजियम

यह म्यूजियम राजस्थान का सबसे पुराना म्यूजियम है। इस म्यूजियम में प्राचीन सिक्के, संगमरमर की कला, मिट्टी के बर्तनों, कालीनों और विशेष रूप से मिस्र की ममी रखी गई है।

छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु म्यूजियम

यह म्यूजियम भारत के समृद्ध और विविध इतिहास से संबंधित रखने वाली लगभग 50,000 कलाकृतियों का अद्भुत संग्रह है। इसे द प्रिंस ऑफ़ वेल्स म्यूजियम के नाम से भी जाना जाता है।

सालारजंग म्यूजियम

पुराने हैदराबाद शहर में स्थित, सालार जंग भारत में तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय म्यूजियम है। इसकी तीन इमारतों में फैली 38 गैलरी हैं। यहां दुनिया की प्राचीन वस्तुओं का सबसे बड़े संग्रह है।

नेवल एविएशन म्यूजियम

नेवल एविएशन म्यूजियम भारतीय वायु सेना के विकास को प्रदर्शित करता है। इस म्यूजियम का उद्घाटन अक्टूबर 1998 में किया गया था।

गवर्मेंट म्यूजियम एंड आर्ट गैलरी

चंडीगढ़ में स्थित गवर्मेंट म्यूजियम एंड आर्ट गैलरी भारत के सबसे फेमस म्यूजियम में से एक है, जो भारत के इतिहास और विभाजन के बारे में बताता है।

अगर आप भी अपने इतिहास को जानना और समझना चाहते हैं, तो एक बार इन म्यूजियम्स को देखने जरूर जाएं। अगर स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी के लिए क्लिक करें herzindagi.com से।