ये हैं भारत के फेमस बौद्ध मठ


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    बौद्ध मठ ऐसे संस्थानों में से है, जहां बौद्ध धर्म के गुरु अपने शिष्यों को शिक्षा, उपदेश इत्यादि प्रदान करते हैं। भारत में ऐसे कई बौद्ध मठ हैं।

    इन बौद्ध मठों में आप शांति महसूस कर सकते हैं। ये भारत के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करते हैं। आइए जानें भारत के कुछ फेमस बौद्ध मठों के बारे में-

हेमिस मठ

    सिन्धु नदी के किनारे हरी-भरी पहाड़ियों के बीच स्थित हेमिस मठ सबसे लोकप्रिय मठ है, जिसे भारत के सात अजूबों में से एक माना जाता है। यह देश का एक विश्व धरोहर स्थल भी है।

तवांग मठ

    अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग मठ को 'गोल्डन नामग्याल ल्हासे' के रूप में भी जाना जाता है। यह दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मठ के रूप में प्रसिद्ध है। यह बौद्ध धर्म के अनुनायीयों के लिए सबसे पवित्र स्थलों में से एक है।

फुगताल मठ

    फुकताल या फुग्ताल मठ को भारत के सबसे प्राचीन बौद्ध मठ के रूप में जाना जाता है। इसकी संरचना शहद के छत्ते जैसी दिखती है। इस मठ में करीब 200 बौद्ध भिक्षु रहते हैं।

ताबो मठ

    हिमाचल प्रद्रेश के टेबो गांव में स्थित ताबो मठ भारत के प्रसिद्ध मठों में से एक है। इसकी खूबसूरती शानदार होने के कारण इसे ‘हिमालय के अजंता’ के रूप में भी जाना जाता है।

थिकसे मठ

    लेह के पूर्वी क्षेत्र में स्थित थिकसे मठ भारत में सबसे सुंदर तिब्बती बौद्ध शैली के मठों में से एक है। यहां सुन्दर और शानदार स्तूप, मूर्तियां, पेंटिंग का एक संग्रहालय है, जो पर्यटन की दृष्टि से मशहूर है।

रुमटेक मठ

    रुमटेक मठ सिक्किम के प्रमुख तीर्थ स्थानों में से एक है, जो हर साल हजारों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। यहां एक सुंदर तीर्थ मंदिर और भिक्षुओं के लिए एक मठ है।

घूम मठ

    घूम मठ भारत के सबसे खूबसूरत हिल्स स्टेशन्स में से एक है, जिसे 'द योग चोइलिंग मठ' के रूप में जाना जाता है। 1850 में निर्मित यह मठ आज पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

मिन्ड्रोलिंग मठ

    उत्तराखंड के देहरादून में स्थित मिन्ड्रोलिंग मठ भारत के सबसे खूबसूरत मठों में से एक है। यहां 107 फीट की ऊंचाई पर भगवान बुद्ध की मूर्ति स्थित है, जो भारत का सबसे ऊंचा स्तूप है।

गोंडोला मठ

    हिमाचल प्रदेश में स्थित गोंडाला मठ का निर्माण 8वी शताब्दी में पद्मसंभव ने करवाया था। इस मठ में बनी लकड़ी की प्रतिमाएं श्रद्धालु और पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

नाको मठ

    हिमाचल प्रदेश के किन्नोर जिले में स्थित नाको मठ का निर्माण 996 ईस्वी में किया गया। यह प्राचीन मार्गो पर बने सबसे पुराने मठों में से एक है।

नामद्रोलिंग मठ

    भारत के प्रमुख बौद्ध मठों में शुमार नामद्रोलिंग मठ कर्नाटक के कुर्ग जिले से 34 किमी दूर स्थित है। स्थानीय लोगों के बीच यह मठ स्वर्ण मंदिर के रूप में प्रसिद्ध है।

    इन बौद्ध मठों को देखने जरूर जाएं। जानकारी अच्छी लगी है तो इसे शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com